लखनऊ। साल 2025 के जनवरी माह में शुरू होने जा रहे महाकुंभ की तैयारियां जोरो पर है, इस बार 50 करोड़ श्रद्धालुओं के प्रयागराज पहुंचने की संभावना है। विभिन्न योजनाओं के तहत प्रयागराज में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।10 दिसंबर तक महाकुंभ के सभी काम पूरे कर लिये जायेंगे। इसी कड़ी में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अगले वर्ष जनवरी 2025 में प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियों की जानकारी दी।

‘कांग्रेस का सत्यानाश हो गया’… विनेश फोगाट की जीत पर बृजभूषण शरण सिंह का हमला, जानिए आखिर क्या कहा…

पर्यटन मंत्री ने बताया कि पिछले कुंभ में लगभग 24 करोड़ श्रद्धालुओं ने भाग लिया था, जबकि इस बार महाकुंभ में लगभग 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। जयवीर सिंह ने कहा कि हम पिछले एक साल से इस महाकुंभ की तैयारी कर रहे थे। दो दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में समीक्षा की और सभी कार्य अंतिम रूप से धरातल पर उतरने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि अनुमान है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर के बाद प्रयागराज पहुंच सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि संस्कृति विभाग पूरे विश्व में कुंभ का प्रचार करेगा। हर राज्य व उसकी राजधानी में, यूपी के सभी मंडल पर आयोजन होंगे। सभी अकादमियों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है। पूरे प्रदेश में रोड शो, बाल कुंभ, कवि कुंभ, भक्ति कुंभ और कला संस्कृति कुंभ का आयोजन होगा। फोटो प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा। उप शास्त्रीय गायन, वादन होगा। पेंटिंग और छायांकन प्रदर्शनी भी होगी।

‘चुप रहो वर्ना’… दलित महिला के घर में घुस गया सिपाही, खींचकर चरपाई पर बिठाया, फिर जो किया जानकर रह जाएंगे हैरान

प्रयागराज में होने वाला महाकुंभ दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन होगा। साल 2019 में हुए अर्धकुंभ में लगभग 24 करोड़ श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचे थे। दो दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा भी की थी। अनुमान है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दस दिसंबर के बाद प्रयागराज पहुंच सकते हैं। यह बातें यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने लोकभवन में पत्रकार वार्ता के दौरान कही।