देहरादून। उत्तराखंड में साइबर हमले के बाद सचिवालय समेत सभी सरकारी दफ्तरों में अब फेसबुक,व्हाट्सएप और अन्य दूसरी सोशल साइट का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। इस पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है। 2 अक्टूबर को आईटीडीए डाटा सेंटर पर साइबर हमले के बाद प्रदेश सरकार ने तकनीकी सुरक्षा के मद्देनजर कई कड़े फैसले लिए हैं।  

Uttarakhand: 3 नवंबर को बंद होंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट, सामने आई ये वजह

सचिव आईटी नितेश झा ने बताया, साइबर हमले के बाद विशेषज्ञों की सलाह पर सभी जानकारियां साझा की जा रही हैं। बताया, साइबर सुरक्षा के हिसाब से फिट पाने के बाद सिक्योर नेटवर्क पर 58 वेबसाइट व मोबाइल एप चल रहे हैं। 10 कोविड-19, कुंभ जैसी वेबसाइटें अब नहीं चलाई जाएंगी, क्योंकि उनकी जरूरत नहीं है। सभी विभागों को सिक्योरिटी ऑडिट का सर्टिफिकेट मुहैया कराने को कहा गया है। बिना सिक्योरिटी ऑडिट किए कोई भी नई या पुरानी वेबसाइट संचालित नहीं होगी।  

सुखद होगा पहाडों का सफर: परिवहन निगम को मिलने वाली है 130 रोडवेज बसें, जानिए किन डिपो को मिलेगी सौगात

राज्य में ऐसा पहला मामला था, यहां साइबर अटैक के दौरान सबसे पहले पुलिस के सीसीटीएनएस पोर्टल को निशाना बनाया गया। इसके जरिए मालवेयर ने डाटा सेंटर में प्रवेश किया। झा ने बताया कि साइबर अटैक करने वाले हैकर की तलाश की जा रही है। उन्होंने कहा कि राहत की बात यह रही कि मामला समय रहते पकड़ में आने से बड़ा नुकसान नहीं हुआ। डाटा सेंटर के सभी सिस्टम दुरुस्त किए जा चुके हैं। सुरक्षा की दृष्टि से फिलहाल सारे कंप्यूटर एक तरह से आइसोलेशन में काम कर रहे हैं।