अमृतसर. पंजाब के 11 जिलों में आज कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. हिमाचल की सीमा से सटे इन जिलों में पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोज़पुर, फ़रीदकोट, फाज़िलका, मोगा, मुक्तसर, बठिंडा और मानसा शामिल हैं. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए गरज और बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही राज्य के अधिकतम तापमान में 0.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, जो सामान्य के बराबर है. बठिंडा में सबसे अधिक तापमान 35.5 डिग्री दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में 24 घंटों के दौरान कहीं भी बारिश नहीं हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, 10 तारीख तक राज्य में बारिश की संभावना है. इसके बाद मौसम बदल जाएगा. अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी सामान्य के बराबर हो जाएगा.

11 से 17 अक्टूबर के बीच बारिश की कोई संभावना नहीं है और तापमान सामान्य रहने की उम्मीद है. इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. न्यूनतम तापमान भी अब कम होना शुरू हो गया है और अधिकांश जिलों में यह 23 डिग्री से नीचे गिर गया है. पठानकोट में सबसे कम तापमान 17.4 डिग्री दर्ज किया गया. यह मौसम डेंगू और मलेरिया के लिए आदर्श है, इसलिए सतर्क रहने की आवश्यकता है. देशभर में बदल रहा मौसम देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून ने विदाई ले ली है. तेज धूप के कारण दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में दिन के समय गर्मी फिर से बढ़ गई है. हालांकि, रातें धीरे-धीरे ठंडी होती जा रही हैं. दक्षिण भारत के कुछ राज्यों को छोड़कर, उत्तर-पूर्वी राज्यों में अभी भी बारिश जारी है. भारतीय मौसम विभाग ने इस संबंध में एक सलाह और चेतावनी भी जारी की है.

कहा जा रहा है कि आज लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र से जारी जानकारी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में दिन के समय गर्मी की लहर जारी रहेगी. हालांकि, रातें अब ठंडी होंगी और अगले एक हफ्ते बाद दिल्ली-एनसीआर में सर्दी दस्तक दे सकती है. महीने के अंत तक अच्छी ठंड शुरू होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में बादलों की हलचल बनी रहेगी. इस दौरान दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है.