Navratri Special: नवरात्रि के दौरान आईआरसीटीसी अपने यात्रियों की सुख-सुविधा पर विशेष ध्यान देता है. त्योहारों के दौरान ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है, ऐसे में व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे ने खास इंतजाम किए हैं. व्रत की थाली ट्रेन में ही परोसी जाएगी. इस संबंध में आईआरसीटीसी ने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है. नवरात्रि के शुभ अवसर पर भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और धार्मिक मान्यताओं को ध्यान में रखते हुए 150 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर नवरात्रि स्पेशल थाली की व्यवस्था की है. इस विशेष त्योहारी सीज़न में यात्री अब अपनी यात्रा के दौरान उपवास के लिए विशेष रूप से तैयार शुद्ध और स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं.

किन स्टेशनों पर मिलेगी व्रत थाली?

150 जिसमें पटना जंक्शन, रायपुर, बिलासपुर, मुंबई सेंट्रल, दिल्ली जंक्शन, सूरत, जयपुर, लखनऊ, लुधियाना, दुर्ग, चेन्नई सेंट्रल, सिकंदराबाद, अमरावती, हैदराबाद, तिरूपति, जालंधर सिटी, उदयपुर सिटी, बेंगलुरु कैंट, नई दिल्ली, ठाणे, पुणे और मैंगलोर सेंट्रल शामिल हैं. 10 से अधिक प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर नवरात्रि स्पेशल थाली उपलब्ध कराई गई है.

आप इस तरह ऑर्डर कर सकते हैं

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने इस थाली को ऑर्डर करने की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है. यात्री आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से केवल अपना पीएनआर नंबर दर्ज करके थाली बुक कर सकते हैं. कुछ ही देर में यह ताजा प्लेट यात्रियों को उनकी सीट पर पहुंचा दी जाएगी.

थाली में क्या है खास?

नवरात्रि स्पेशल व्रत थाली को पूरी तरह से शुद्ध और पौष्टिक भोजन के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जो इसे उपवास करने वाले यात्रियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है. तीर्थयात्री बिना किसी चिंता के अपना व्रत पूरा कर सकें, इसके लिए गुणवत्ता और धार्मिक आस्था पर विशेष ध्यान दिया गया है. तीर्थयात्री न केवल नवरात्रि के दौरान अपनी यात्रा का आनंद ले सकते हैं, बल्कि त्योहार की धार्मिक भावना को भी बरकरार रख सकते हैं. भारतीय रेलवे की यह पहल यात्री सेवा में सुधार और उनके अनुभव को बढ़ाने की दिशा में एक सराहनीय कदम है.