Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के पावन उत्सव चल रहा है. और भक्त पूरी श्रद्धा के साथ माता रानी की सेवा कर रहे हैं और आनंद ले रहे है. नवरात्रि में नौदिनों का व्रत करने वाले भक्त अष्टमी के दिन से छोटी कन्याओं को घर में कन्या भोजन के लिए बुलाते हैं. उन्हें अपने हाथों से बना स्वादिष्ट भोजन करवाते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं . छोटी कन्याएं माता का स्वरूप ही होती है जो बहुत सारा आशीर्वाद देकर जाती है. कन्या भोजन की थाली में ये 3 चीजें जरूर शामिल करें. क्योंकि इसके बिना तो माता की थाली अधूरी मानी जाती है. आइए जानते हैं क्या शामिल करें.

कन्या भोज बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

कन्या भोज या माता रानी के भोग के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाना बहुत जरूरी है. आप भोग के लिए जिन चीजों को भी बना रहे हैं उन्हें पूरी शुद्धता और सात्विक तरीके से बनाना चाहिए. इसे बनाते समय आप प्याज और लहसुन को बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें. क्योंकि ये दोनों तामसिक भोजन में आता है.

Shardiya Navratri 2024: इन चीजों को जरूर करें शामिल

खीर

कन्या पूजन में कन्याओं के भोज के लिए खीर जरूर से बनाएं. क्योंकि ये छोटी माताओं के भोग के लिए जरूरी है. और इसका भोग लगाना बहुत शुभ माना जाता है. चावल, दूध, शक़्करऔर ड्राई फ्रूट्स से बनी य खीर खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है.ऐसी मान्यता है कि माता रानी के मनपसंद पकवानों में से एक है.

हलवा-पूरी- काला चना

नवरात्रि में माता रानी के भोग में हलवा पूरी और काला चना विशेष तौर से लगाया ही जाता है. ये भी माता रानी का पसंदीदा भोजन माना जाता है. काले चनों को बिना प्याज लहसुन के सूखा सेंक के बनाया जाता है. और इसे पूरी के साथ परोसा जाता है. इसके साथ सूजी का हलवा इसके स्वाद में चार चांद लगाता है.कन्या पूजन में हलवा, पूरी और काले चनों का भोग जरूर लगाएं, ऐसा माना जाता है कि काले चनों के बिना माता का भोग पूरा नहीं होता है.

फल और मिठाई

इसके साथ माता रानी को फलों और मिठाई का भोग भी लगाया जाता है. नारियल, केले या सेब जैसे फलों के साथ आप मीठे में घर की बनी खीर और हलवे का भोग लगा सकते हैं. कन्या भोज में आने वाली कन्याओं की थाली में आप फल जरूर परोसें.