लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत परिषदीय और कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की 7500 छात्राओं को 1 दिन के लिए जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक बनाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के हर जिले से 100-100 छात्राओं का चयन किया जाएगा। इसके जरिए उनमें जिम्मेदारी,आत्मविश्वास और नेतृत्व की क्षमता का विकास किया जाएगा।   

पुलिस के सामने पिट गए बीजेपी विधायक: कॉलर पकड़कर खिंचा, फिर जड़ दिया थप्पड़, जमकर बरसाए लात-घूंसे, Video वायरल 

दरअसल इसका उद्देश्य छात्राओं को प्रशासनिक जिम्मेदारियां का अनुभव देना और उनके आत्मविश्वास और नेतृत्व गुण का विकास करना है। मिशन शक्ति अभियान के तहत चयनित छात्राएं डीएम, सीडीओ, बीएसए, खंड विकास अधिकारी, तहसीलदार जैसे पदों पर 1 दिन के लिए कार्य करेंगी। 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का यह प्रयास बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ समाज में उनके योगदान को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस कार्यक्रम में सभी जाति, वर्ग और श्रेणियों की बालिकाओं को समान अवसर प्रदान किया जाएगा।

चयनित छात्राएं करेंगी लोगों की समस्याओं का निस्तारण  

इस योजना के तहत चुनी गईं छात्राएं एक दिन के लिए सरकारी अधिकारियों की भूमिका निभाएंगी।  वे न सिर्फ लोगों की समस्याओं की सुनवाई करेंगी, बल्कि उनके निस्तारण में भी सक्रिय भागीदारी निभाएंगी। छात्राओं का यह अनुभव उन्हें निर्णय लेने की क्षमता और सामर्थ्य को निखारने में मदद करेगा, जो उनके भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा।