हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाने वाला विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) का उद्देश्य समझ बढ़ाना, गलतफहमियां दूर करना और मानसिक कल्याण समर्थन को प्रोत्साहित करना है. इसकी स्थापना 1992 में उप महासचिव रिचर्ड हंटर के नेतृत्व में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (डब्ल्यूएफएमएच) द्वारा की गई थी.

स्वस्थ जीवन के लिए मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना शारीरिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है. दैनिक जीवन में स्वस्थ विचारों, भावनाओं और कार्यों के लिए अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है. आघात, तनाव और सामाजिक दबाव जैसे कारक चिंता और अवसाद जैसी स्थितियों को जन्म देते हैं. Read More – 1 साल बाद Honey Singh को आई बहन की याद, सरप्राइज देने मेलबर्न पहुंचे सिंगर …

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2024: इतिहास

बता दें कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) की स्थापना 1992 में उप महासचिव रिचर्ड हंटर के नेतृत्व में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (डब्ल्यूएफएमएच) द्वारा की गई थी. यह पहली बार 10 अक्टूबर को देखा गया था, जब 12 देशों ने भाग लिया था. इस दिन का लक्ष्य जागरूकता फैलाना, मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित कलंक को कम करना और वैश्विक समर्थन जुटाना है.

हर साल, यह दिन एक विशिष्ट विषय साझा करता है, और आज भी 150 से अधिक देश इसमें भाग लेते हैं, जिससे यह एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम बन जाता है. इस आंदोलन ने बातचीत को प्रोत्साहित करके और मानव अधिकार के रूप में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल की वकालत करके दुनिया भर में लोगों की मदद की है. Read More – Bhool Bhulaiyaa 3 का नया पोस्टर आया सामने, दीवाली पर खुलेगा तंत्र और मंत्र के साथ बंधा दरवाजा …

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2024: महत्व

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) का मिशन स्वास्थ्य को वैश्विक प्राथमिकता बनाना है. यह दिन लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुली बातचीत करने और मानसिक कल्याण के लिए पहल को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह दिन कलंक को कम करने और लोगों को आगे आकर मदद लेने के लिए प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.