देहरादून। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में आज सचिवालय में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के तहत निर्मित ग्रामीण मोटर मार्गों के अनुरक्षण कार्यों से संबंधित बैठक आयोजित की गई. जिसमें CS ने मार्गों के रखरखाव की जिम्मेदारी तय करने के लिए लोक निर्माण विभाग और ग्रामीण निर्माण विभाग (RWD) को सड़कों के निर्माण एवं अनुरक्षण के कार्य आवंटन से सम्बंधित स्पष्ट मापदंड निर्धारित करने के निर्देश दिए हैं.

सीएस ने लोक निर्माण विभाग और ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा सड़कों के निर्माण और अनुरक्षण से संबंधित कार्यों का स्पष्ट सीमांकन करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने समान प्रकृति के कार्य एक ही एजेंसी से करवाएं जाने की हिदायत दी है. मुख्य सचिव ने अन्य राज्यों में पीएमजीएसवाई की सड़कों के निर्माण और अनुरक्षण कार्य के लिए अपनाई जाने वाली व्यवस्थाओं का तुलनात्मक अध्ययन करने के भी निर्देश दिए हैं.

इसे भी पढ़ें- उत्तराखंड की चीफ जस्टिस रितु बाहरी हुई रिटायर्ड, जानें अब कौन होंगे नये मुख्य न्यायाधीश 

राधा रतूड़ी ने ग्रामीण सड़कों की गुणवत्ता, स्थिति और टिकाऊपन में सुधार के लिए बेहतरीन व्यवस्था को अपनाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने ग्रामीण सड़कों के अनुरक्षण में संसाधनों के बेहतर उपयोग, दो या अधिक विभागों के मध्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और सड़कों की स्थिति में सुधार को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं. CS ने निर्देश दिए कि सुदूर क्षेत्रों में विशेषकर आपदा की स्थिति में सुगम पहुंच के लिए पीएमजीएसवाई के तहत निर्मित मार्गों का समुचित अनुरक्षण आवश्यक है.

इसे भी पढ़ें- सीएम धामी ने रतन टाटा को दी श्रद्धांजलि, कहा- औद्योगिक प्रगति और सामाजिक विकास के लिए उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन समर्पित किया