कमल वर्मा, ग्वालियर। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रतन टाटा के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि देश को एक बड़ी क्षति हुई है। एक ऐसे भारत के सपूत को भारत माता ने खोया है, जिस सपूत ने अपने दृढ़ता के साथ संकल्प के साथ अपनी क्षमता के साथ केवल टाटा समूह का नाम विश्व भर में अंकित नहीं किया। बल्कि भारत के तिरंगे को भी विश्व भर में अंकित किया। उन्होंने कहा कि मेरे मार्गदर्शक नहीं रहे। रतन टाटा जी वास्तविक तौर में एक टाइटन थे, रतन टाटा में रिस्क लेने की क्षमता थी, उनको यह क्षमता खून और विरासत में मिली। यही क्षमता जमशेदजी टाटा का था। 

संपदा 2.0 का शुभारंभ: CM डॉ मोहन बोले- जमीन की प्रक्रिया को सरल बनाने उठाया कदम, विदेश से बैठे-बैठे प्रॉपर्टी का होगा काम, PM मोदी की तारीफ की

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रतन टाटा के निधन को अपने लिए व्यक्तिगत क्षति बताया।  केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा जमशेदजी टाटा से लेकर जेआरडी टाटा और रतन टाटा से उनके परिवार के चार पीढ़ियों के निकट संबंध रहे हैं। माधव महाराज प्रथम ने जमशेदजी टाटा को टाटा स्टील की स्थापना में मदद की। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहां यह बहुत बड़ी क्षति देश में हुई है। बचपन में मैं उनसे मिला था और उसके बाद उनसे निरंतर संबंध रहे। मेरे आजोबा का संबंध जेआरडी टाटा के साथ रहा, 1942 उन्होंने इंडिया में एयर इंडिया की शुरुआत की। जीवाजी राव महाराज का संबंध उनके साथ रहा, जब वह एयर इंडिया ग्वालियर में लेकर आए। 

माता रानी का जगराता: देवी गीत पर जमकर थिरके मंत्री और सांसद, प्रसिद्ध गायिका कविता पौंडवाल ने दी शानदार प्रस्तुति

सिंधिया ने कहा कि रतन टाटा एक पशु प्रेमी भी थे, उनके मुंबई हेड ऑफिस में केवल उनका डॉग  ही नहीं बल्कि कोई भी कुत्ता आसानी से आ जा सकता था। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने याद करते हुए कहा मेरे फोन में टाटा जी का नंबर है, मैं फ्लाइट में यह सोचकर हैरान था कि अब मैं उनसे कभी बात नहीं कर पाऊंगा।  टाटा नैनो कार प्रोजेक्ट आम आदमी के लिए सस्ती गाड़ी बना  पाए। उन्होंने लैंड क्रूजर जैगुआर का अधिग्रहण किया। सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस की स्थापना की, टाटा बहुत अच्छे आदमी थे। सिंधिया ने कहा मेरे 10 साल की उम्र से उनका रिश्ता था मैं पिताजी के साथ मुंबई में उनसे मिला था। मेरा 40-42 साल का सफर उनके साथ रहा। 

खुलेआम शराबखोरी को लेकर भाजपा महिला पार्षद ने खोला मोर्चा, वीडियो वायरल कर दी यह चेतावनी

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा 2016 में सिंधिया स्कूल के स्थापना दिवस में रतन टाटा जी ग्वालियर आए थे, मैंने उनको ग्वालियर में आमंत्रित किया था। उन्होंने 80 साल की उम्र में, जिस तरह से एक-एक बच्चे के साथ हमारे स्कूल के कनेक्ट किया, मेरे स्कूल के बच्चे उनके साथ फोटो लेने के लिए उत्सुक थे। मुझे 2 साल पहले मेरे परिवार के साथ उनके मुंबई स्थित घर में भोजन करने का अवसर भी मिला। सिंधिया परिवार की अगली पीढ़ी के साथ उनकी मुलाकात हुई उनका अलग रिश्ता मेरे बेटे महान आर्यमन के साथ रहा। मैं अपने दिल में आज खालीपन महसूस कर रहा था। सिंधिया ने कहा भगवान उनको अपने दरबार में सबसे उच्च स्थान दें और उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m