अनिल सक्सेना, रायसेन। Madhya Pradesh रायसेन के बेगमगंज शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने व आम नागरिकों को स्वस्थ रखने सराहनीय कदम उठाया गया है। डिस्पोजल मुक्त बनाने की दिशा में एक अनूठी पहल की गई है। दोना पत्तल बैंक का शुभारंभ किया गया है। अब शहर की चाय की दुकानों में कप-प्लेट, कांच के गिलास या कुल्हड़ से ही चाय दी जाएंगी।

दोना पत्तल बैंक का शुभारंभ

एसडीएम सौरव मिश्रा ने बेगमगंज शहर को डिस्पोजल मुक्त करने के लिए दोना पत्तल बैंक का शुभारंभ किया है। इस बैंक को खोलने का मुख्य उद्देश्य शहर में डिस्पोजल के चलन को धीरे-धीरे बंद करना है। शादी, बर्थडे में लोग बाग डिस्पोजल की बजाय दोना पत्तल का उपयोग करेंगे। इसलिए तहसील परिसर के एक कक्ष में दोना पत्तल बैंक खोली गई है। जहां लोगों को रियायती दर पर दोना पत्तल उपलब्ध कराए जाएंगे। इस बैंक के जरिए लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। दोना पत्तल बैंक आम लोगों के लिए शुरू हो गया है।

ये भी पढ़ें: BJP विधायक ने इस्तीफा की पेशकश को लिया वापस: थाने के बाहर धरने पर बैठे थे बृज बिहारी पटेरिया, FIR नहीं होने पर दिया था इस्तीफा

स्वच्छता के प्रति जागरूकता

दोना पत्तल यूज करने के बाद स्वत: ही नष्ट हो जाते हैं और खाद बनाकर जमीन को उपजाऊ बनाते हैं। पर्यावरण भी प्रदूषित नही होता। यदि गाय, भैंस या अन्य जानवर इन दोना पत्तल को खा भी लेता है तो उसे कोई नुकसान भी नहीं होगा!

नुकसानदायक है डिस्पोजल गिलास

डिस्पोजल गिलास खराब और रिसाइकल की गई प्लास्टिक से बनाए जाते हैं। खराब और रिसाइकल्ड प्लास्टिक से बने गिलास में गर्म चाय या कॉफी डालने से उसमें से जहरीली रासायन निकलती है, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है। प्लास्टिक के पैकेटों में मिलने वाली चीजें भी आपको कैंसर दे सकती हैं।

दोना पत्तल बैंक का उद्घाटन होते ही बैंक हुआ खाली

हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष संतोष राय ने लगभग 2000 दोना पत्तल खरीदे है। वे निशुल्क हिंदू उत्सव समिति कार्यालय से नवदुर्गा उत्सव पंडालों पर वितरण करेंगे। ताकि कन्याभोज और भंडारे में इसका उपयोग हो सके।

ये भी पढ़ें: MP Weather Update: प्रदेश के 34 जिलों में मानसून की विदाई, बाकि जगहों में लगेगा समय, आज इन इलाकों में बारिश के आसार

SDM ने की ये अपील

एसडीएम सौरभ मिश्रा ने कहा कि दोना पत्तल का जमाना लौट रहा है। बस हमें ईमानदारी से पहल करना है। हमारे जमीन को स्वस्थ और स्वच्छ रखने के लिए यह अनूठी पहल की गई है। साथ ही उन्होंने बेगमगंज शहर के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि आये हम सभी मिलकर ये शपथ लें कि न डिस्पोजल का उपयोग करेंगे और न ही करने देंगे। अपने शहर बेगमगंज को डिस्पोजल मुक्त करेंगे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m