नई दिल्ली। भारत में राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव के दौरान बांटी जाने वाली मुफ्त की रेवड़ी अब अमेरिका पहुंच गई है. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने चुने जाने पर 12 महीने के भीतर बिजली और पेट्रोल (ऊर्जा) की कीमत आधा करने का वादा किया है. इससे उन्होंने अमेरिका में मुद्रास्फीति में कमी होने की बात कही है.

भारत में आम आदमी पार्टी मुफ्त की बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा का वादा कर दिल्ली की सत्ता हासिल की थी. आम आदमी पार्टी की सफलता को देखते हुए अन्य दलों के साथ कांग्रेस और भाजपा ने भी अपना शुरू कर दिया. और अब यह भारतीय राजनीति में जीत का पर्याय बन चुका है.

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में रेवडी की सफलता को देखते हुए अमेरिका में भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस रेवड़ी को बांटना शुरू कर दिया है. चुनाव प्रचार के दौरान ड्रेटाइट इकॉनामिक फोरम में अपने भाषण के दौरान बिजली और ऊर्जा (पेट्रोल) की कीमत को आधा करने का वादा किया. और इस बात को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर भी किया.

ट्रंप के पोस्ट को तत्काल उठाते हुए दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “ट्रंप ने घोषणा की है कि वह बिजली की दरों को आधा कर देंगे. मुफ्त की रेवड़ी अमेरिका तक पहुंचेगी.” इसके पहले केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देते हुए कहा था कि अगर पीएम मोदी भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए शासित राज्यों में मुफ़्त बिजली लागू करते हैं, तो वह आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों में भाजपा के लिए प्रचार करेंगे.