संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने धान की खरीद में देरी के विरोध में 13 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक पंजाब में राज्यव्यापी चक्का जाम करने की घोषणा की है। एसकेएम नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने चंडीगढ़ में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह घोषणा की।

राजेवाल ने फसल खरीद में देरी के लिए राज्य और केंद्र दोनों सरकारों की आलोचना की और कहा कि निष्क्रियता सीधे किसानों की आजीविका को प्रभावित कर रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा धान की सुचारू खरीद के वादे के बावजूद कोई खास प्रगति नहीं हुई है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर पंजाब सरकार राज्य से धान को स्थानांतरित करने में विफल रही, तो इससे किसानों को गंभीर वित्तीय नुकसान हो सकता है।

राजेवाल ने कहा कि सड़क जाम में पंजाब भर की प्रमुख सड़कें और राजमार्ग शामिल होंगे, जिससे दोपहर 12 बजे से शाम 3 बजे तक यातायात बाधित रहेगा। उन्होंने कहा कि किसान संघ का नेतृत्व किसानों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए 14 अक्टूबर को चंडीगढ़ में बैठक करेगा।

वहीं, कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारूचक ने दावा किया कि 2023-24 सीजन के दौरान खरीद एजेंसियों ने राज्य भर में करीब 185 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा है। मंत्री ने दावा किया कि अधिकांश भुगतान पहले ही किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिए गए हैं, शेष का जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा। अब तक 39,400 करोड़ रुपये सीधे किसानों के खातों में जमा किए जा चुके हैं।

कैबिनेट मंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि राज्य सरकार किसानों द्वारा मंडियों में लाए गए हर अनाज को खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है और सुचारू खरीद संचालन सुनिश्चित करने के लिए एक सुव्यवस्थित प्रक्रिया लागू की गई है।