देशभर में हर साल 12 अक्टूबर को मनाया जाने वाला विश्व गठिया दिवस (World Arthritis Day) मनाया जाता है. आमवाती और मस्कुलोस्केलेटल रोगों के अस्तित्व और प्रभाव के बारे में दुनिया भर के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के अक्सर आरएमडी के रूप में जाना जाता है. यह वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम गठिया के प्रभाव पर चर्चा करने और दूसरों को इसके लक्षणों और निवारक उपायों के बारे में शिक्षित करने के अलावा किसी भी अन्य जटिलताओं को रोकने के लिए इसके शीघ्र निदान के लिए मार्गदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है. इस खबर में हम आपको इसके लक्षण और निवारण क्या है.

गठिया क्या है?

सरल शब्दों में, गठिया एक सूजन संबंधी संयुक्त विकार है, जो आपके शरीर में जोड़ों के आसपास के ऊतकों के साथ-साथ अन्य संयोजी ऊतकों को भी प्रभावित करता है, जिससे अंततः जोड़ों में दर्द, कठोरता और चलने में कठिनाई होती है. आरएमडी विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ हैं, जो आमतौर पर जोड़ों को प्रभावित करती हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित समस्याओं के कारण उत्पन्न होती हैं. गंभीर मामलों में, यह महत्वपूर्ण विकलांगता का कारण भी बन सकता है. Read More – 1 साल बाद Honey Singh को आई बहन की याद, सरप्राइज देने मेलबर्न पहुंचे सिंगर …

आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, गठिया और उससे संबंधित बीमारियों के 100 से अधिक विभिन्न रूप हैं. इसके सबसे आम प्रकारों में रुमेटीइड गठिया (आरए), ऑस्टियोआर्थराइटिस (ओए) और सोरियाटिक गठिया (पीएसए) शामिल हैं.

कारण और लक्षण

  • सबसे आम लक्षणों में से कुछ में जोड़ों में दर्द और कठोरता शामिल है. इनके अलावा, कुछ मरीज़ लालिमा के साथ-साथ जोड़ की गति की सीमा में कमी की भी शिकायत करते हैं.
  • इस बीमारी का खतरा उम्र और मोटापे के साथ बढ़ता है, जबकि पारिवारिक इतिहास के भी मामले सामने आए हैं. कुछ लोगों को गर्मी और जोड़ों में सूजन की भी शिकायत होती है.
  • गठिया से पीड़ित लोगों को सलाह दी जाती है कि वे इसके प्रकार का निदान करने और उचित उपचार शुरू करने के लिए तुरंत डॉक्टर से मिलें. सौभाग्य से, ऐसे कई उपचार उपलब्ध हैं जो अधिकांश रोगियों को सक्रिय और उत्पादक जीवन शैली जीने की अनुमति देते हैं. Read More – Bhool Bhulaiyaa 3 का नया पोस्टर आया सामने, दीवाली पर खुलेगा तंत्र और मंत्र के साथ बंधा दरवाजा …

निवारण

वज़न
संतुलित आहार
शारीरिक गतिविधि