अमृतसर. पंजाब में इस बार सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायतों की संख्या दोगुनी हो गई है. वर्ष 2018 में 1863 सरपंच और 22,203 पंच सर्वसम्मति से चुने गए थे, जबकि इस बार 3798 सरपंच और 48,861 पंच सर्वसम्मति से चुने गए हैं. इन पंचायतों को 5 लाख रुपये की राशि और एक बड़ा परियोजना मिलेगा.


राज्य चुनाव आयोग द्वारा पंचायतों की सर्वसम्मति से चुनाव कराने के अभियान को सकारात्मक परिणाम मिले हैं. पिछली चुनावों की तुलना में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है. आयोग पंचायतों की सर्वसम्मति से चुनाव कराने को प्रोत्साहित करता है क्योंकि इससे चुनाव पर होने वाले खर्च की बचत होती है. इसके अलावा, गांवों में अच्छा माहौल बना रहता है, जो उनके विकास में भी मदद करता है.


इससे पहले, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी घोषणा की थी कि सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायतों को 5 लाख रुपये की इनामी राशि दी जाएगी. इसके अलावा सरकार द्वारा एक बड़े परियोजना का तोहफा भी दिया जाएगा, जिसमें गांव की मांग के अनुसार स्कूल, सामुदायिक केंद्र, खेल मैदान या लाइब्रेरी आदि का प्रबंध किया जा सकता है. इस परियोजना के लिए अलग से धनराशि दी जाएगी. 3798 पंचायतों को यह राशि प्राप्त करने का रास्ता साफ हो गया है, जबकि संबंधित विभाग द्वारा इन सभी पंचायतों का डेटा एकत्र किया जाएगा.


इस बार पंचायत चुनाव पार्टी के चुनाव चिह्न पर नहीं कराए जा रहे हैं, क्योंकि सरकार ने विधानसभा में इसके लिए नियमों में संशोधन किया था. इसके अलावा, चुनाव के लिए अलग-अलग चुनाव चिह्न भी जारी किए गए हैं और उम्मीदवारों को वही चिह्न दिए जा रहे हैं. 13,237 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए 15 अक्टूबर को मतदान होना है.