गोरखपुर. देशभर में आज वियजदशमी का पर्व मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में भी धूमधाम से पर्व मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में गोरखपुर में स्थित गोरक्षपीठ में दशहरा के अवसर पर पूजन किया गया. जिसमें पीठ के पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरखनाथ और मठ में प्रतिष्ठित देवी-देवताओं का पूजन किया.

उन्होंने X पर पोस्ट भी साझा किया है. जिसमें उन्होंने लिखा ‘ॐ नमो भगवते गोरक्षनाथाय! विजयादशमी के पावन अवसर पर आज @GorakhnathMndr में श्री गोरक्षपीठ की परंपरानुसार शिवावतारी महायोगी गुरु श्री गोरखनाथ जी का विशिष्ट पूजन किया। श्रीनाथ जी की कृपा सभी पर बनी रहे, सभी का कल्याण हो. उन्होंने आगे लिखा कि गोरखनाथ मंदिर परिसर में विद्यमान देव विग्रहों की विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर लोक-मंगल हेतु कामना की’.

इसे भी पढ़ें : Dussehra 2024 : काशी विश्वनाथ मंदिर में पहली बार किया गया शस्त्र पूजन, बाबा के त्रिशूल, गदा, तलवार आदि की हुई पूजा

बता दें विजयदशमी के अवसर पर देशभर में आज शस्त्र पूजन भी किया गया. इसी कड़ी में काशी विश्वनाथ मंदिर में भी ये परंपरा निभाई गई. बाबा विश्वनाथ के धाम के मुख्य चौक में आयोजित शस्त्र पूजन कार्यक्रम में मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्वभूषण मिश्रा ने बाबा विश्वनाथ के त्रिशूल, गदा, तलवार, तीर धनुष और अन्य शस्त्रों का पूजन किया.