Nahane Ke Bad Sona Se Kya Hota Hai: बहुत से लोगों को रात में नहाने की आदत होती है. इससे वे फ्रेश महसूस करते हैं. कहते हैं कि नींद अच्छी आती है. मगर, ऐसा नहीं है. रात को नहाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. इसका वैज्ञानिक कारण है. दरअसल, रात में बॉडी का टेंपरेचर (तापमान) दिन की तुलना में कम होता है. जो दिमाग को सोने का सिग्नल देता है. नहाने के बाद बॉडी टेंपरेचर बढ़ जाता है. नींद चली जाती है. इसके अलावा नहाकर सोने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको नहाने के तुरंत बाद सो जाने से होने वाली शारीरिक समस्याओं के बारे में बताएँगे.

Nahane Ke Bad Sona Se Kya Hota Hai: हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है

बालों से जुड़ी समस्याएं

नहाने के बाद अगर बाल पूरी तरह से सूखे नहीं हैं, तो सोने पर तकिए और बिस्तर गीले होंगे. इससे तकिए या बिस्तर पर बैक्टीरिया पनपेंगे. इससे चलते बाल टूटने की समस्या बढ़ सकती है और साथ डैंड्रफ़ भी हो सकते हैं.

आंखों में खुजली की समस्या

गर्म पानी से लगातार नहाने से आंखों की नमी कम हो जाती है, आंखें लाल हो सकती हैं. इनमें खुजली हो सकती है. इसके चलते आंखों से जुड़ी कई अन्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं.

नींद डिस्टर्ब हो सकती है

रात में नहाने से नींद खराब हो सकती है. इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ सकता है, और इंसान स्ट्रेस-डिप्रेशन से ग्रसित हो सकता है.

वजन बढ़ सकता है

रात में डिनर करने के बाद नहाने से वज़न बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही कई तरह की क्रोनिक बीमारियां भी हमें घेर सकती हैं.मोटापा बढ़ने से डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा रहता है.

जोड़ों में दर्द, मसल्स क्रैंप

रात में नहाने से जोड़ों में दर्द की समस्या होने की सबसे ज्यादा संभावना होती है. अगर, ऐसा हुआ तो निश्चित है कि चलने-फिरने में मुश्किल बढ़ सकती है. साथ ही देर रात नहाना मसल्स क्रैंप की वजह भी बन सकता है.