Diwali 2024: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर चीज में किसी न किसी तरह की ऊर्जा निहित होती है. सकारात्मक या नकारात्मक. कौन सी चीज किस स्थान पर रखनी है, वास्तु शास्त्र में यह भी उल्लेखित है. अगर चीज या वस्तु सही स्थान पर है तो उससे सकारात्मक ऊर्जा आती है और जीवन खुशहाल बना रहता है. अगर, वही चीज गलत जगह या गलत दिशा में रखी हुई है तो उससे नकारात्मक ऊर्जा निकलती है. पेड़-पौधों के साथ भी ऐसा ही है. आईए जानते हैं कि कौन से पौधे घर में धन, समृद्धि, खुशहाली और सकारात्मकता लेकर आते हैं. इन्हें लकी प्लांट्स कहा जाता है, इन्हें रखने का भी स्थान तय होता है.

Diwali 2024: दिवाली से पहले घर ले आएं ये 5 पौधे

मनी प्लांट

यह पौधा घर की खूबसूरती में चार चांद लगाता है. इसे लगाने से खुशहाली आती है. धन समृद्धि बनी रहती है. मनी प्लांट की हवा घर को शुद्ध करती है. आप इसे घर के अंदर, बालकनी और द्वार पर लगा सकते हैं.

जेड प्लांट

क्रासुला का पौधा जिसे जेड प्लांट कहते हैं, यह घर के लिए बहुत शुभ है. इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.इसे घर के प्रवेश द्वार (गेट) पर दाईं दिशा में लगाएं.

बैम्बू प्लांट

बैम्बू (बांस) के पौधे को बहुत शुभ माना गया है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आने लगती है. बैम्बू को सुख, शांति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.इसे आप बालकनी या अंदर कहीं भी लगा सकते हैं.

सफेद पलाश

इस प्लांट को माता लक्ष्मणा का पौधा भी कहते हैं. पलाश के फूल माता लक्ष्मी पर चढ़ाने से मां खुश होती हैं. धनवर्षा करती है. इससे परिवार के लोगों की सेहत में भी सुधार आता है.इस बड़े गमले में लगाएं.

स्नेक प्लांट

लकी प्लांट की लिस्ट में स्नेक प्लांट भी शामिल है. बहुत कम मेंटेनेंस में ही ये पौधा आसानी से बड़ा होता चला जाता है. यह इनडोर प्लांट है, बहुत बहुत कम पानी में यह पनपता है. घर के अंदर स्नेक प्लांट लगाने से हवा शुद्ध होती है. ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ता है. इस पौधे को घर में लगाने से सुख-शांति रहती है.