गांधीनगर। परीक्षा में छात्रों से गलती होना स्वाभाविक है, लेकिन जांचने में जब शिक्षक गलती करे, वह भी गणित का शिक्षक सामान्य गुणा-भाग में गलती करे तब क्या करें. गुजरात शिक्षा विभाग ने बोर्ड की परीक्षा में प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन में गलती के लिए शिक्षकों पर 64 लाख का जुर्माना लगाया है.

गुजरात बोर्ड परीक्षाओं में कई शिक्षकों ने अंकों का योग करने में गलतियां कीं, जिनमें से एक गणित के शिक्षक ने 30 अंकों की बड़ी गलती की, जिसके कारण छात्र दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गया. जब छात्रों ने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया, तो गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड (GSEB) ने परिणाम की पुष्टि की, जिसमें पाया गया कि गणित के शिक्षक ने साधारण जोड़ गलत किया था.

बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में अंकों के आवंटन में गलत योग करने के लिए 4,488 शिक्षकों पर जुर्माना लगाया है. GSEB अधिकारियों ने कहा कि इन गलतियों के लिए शिक्षकों को सामूहिक रूप से 64 लाख रुपए का जुर्माना देना होगा.

बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि वे यह जानकर हैरान थे कि 100 से अधिक शिक्षकों में से 10 अंक और उससे अधिक की गलतियां करने वाले गणित के शिक्षक थे.

शिक्षकों की गलतियां छात्रों के लिए मुश्किलें खड़ी कर देती हैं, क्योंकि डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के परिणाम के आधार पर दिया जाता है, हजारों छात्र अपने अंकों को बेहतर करने की उम्मीद में पेपर के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करते हैं, खासकर गणित और विज्ञान जैसे स्कोरिंग विषयों में.

गुजरात उच्चतर माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष भरत पटेल ने कहा कि 30 अंकों की गलती एक गणित शिक्षक की वजह से हुई, जो अंकों को जोड़ते समय एक अंक आगे ले जाना भूल गया. गलती तब पकड़ी गई जब छात्र इस विषय में फेल हो गया और उसने दोबारा जांच के लिए आवेदन किया.

गुजरात उच्चतर माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष भरत पटेल ने कहा, “कुल मिलाकर, कक्षा 10 के पेपर चेकर के रूप में काम करने वाले 1,654 शिक्षकों पर सामूहिक रूप से गलतियों के लिए 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है.”

उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर, कक्षा 10 के पेपर चेकर के रूप में काम करने वाले 1,654 शिक्षकों पर सामूहिक रूप से गलतियों के लिए 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. शिक्षकों पर एक अंक की हर गलती के लिए 100 रुपए का जुर्माना लगाया जाता है. इसी तरह, कक्षा 12 के सामान्य स्ट्रीम के 1,404 पेपर चेकर्स पर 24.31 लाख रुपए और कक्षा 12 के विज्ञान स्ट्रीम के 1,430 पेपर चेकर्स पर 19.66 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

गुजरात माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष किरीटसिंह महिदा ने कहा कि शिक्षकों द्वारा की जाने वाली कुछ सामान्य गलतियों में अंकों की कुल संख्या के बाद संख्या को आगे नहीं बढ़ाना, विशिष्ट उत्तरों के अंकों पर विचार करना भूल जाना और कुल मिलाकर 2.5 या 5.5 जैसे आधे अंकों को पूर्णांकित नहीं करना शामिल है.

GSEB के उपाध्यक्ष दिनेश पटेल ने कहा, “यह सुनिश्चित करने के लिए जुर्माना वसूला जाता है कि शिक्षक अंकन प्रक्रिया में सतर्क रहें.”