Bajaj Housing Finance: इस साल के सबसे बड़े आईपीओ बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में सोमवार को बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. यह गिरावट लॉक-इन अवधि खत्म होने के बाद आई है. सोमवार को बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर शुक्रवार को 150.88 रुपये पर बंद हुए थे.

सोमवार को भी यह इसी कीमत पर खुला था. लेकिन शुरुआती बाजार में कुछ देर बाद इसकी कीमत 141.58 रुपये के स्तर पर पहुंच गई, जो करीब 6 फीसदी की गिरावट दर्शाता है.

लॉक-इन अवधि खत्म होने के बाद गिरावट

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों का लॉक-इन पीरियड आज खत्म हो रहा है. इसका मतलब है कि कंपनी के करीब 2.6 करोड़ (126 मिलियन) शेयर, जो पहले लॉक इन थे और बिक्री से प्रतिबंधित थे, अब बेचे जा सकेंगे.

रिसर्च फर्म नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, ये 12.6 करोड़ शेयर कंपनी के कुल बकाया शेयरों का 2 फीसदी प्रतिनिधित्व करते हैं.

लॉक-इन अवधि को 1 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है

1 महीने का शेयर लॉक-इन पीरियड, जिसके दौरान कुछ शेयरधारकों को बाजार में अपने शेयर बेचने या स्थानांतरित करने से प्रतिबंधित किया जाता है. दरअसल, जब कोई कंपनी आईपीओ के माध्यम से सार्वजनिक होती है, तो कुछ निवेशकों को स्टॉक की कीमतों को स्थिर रखने और अचानक बिक्री को रोकने के लिए “लॉक-इन अवधि” के दौरान अपने शेयर बेचने से प्रतिबंधित किया जाता है.

आपको बता दें कि यह अवधि, जो आमतौर पर छह महीने के लिए तय की जाती है, लेकिन कभी-कभी एक साल तक बढ़ा दी जाती है, यह सुनिश्चित करती है कि प्रमोटर और एंकर निवेशक जैसे प्रमुख निवेशक अपने शेयर रखें, जिससे कंपनी के दीर्घकालिक विकास को बढ़ावा मिले.

Bajaj Housing Finance: उच्च स्तर से 35 प्रतिशत गिरे शेयर

मालूम हो कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों ने अपना 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर 188.50 रुपये बनाया है, जबकि इसका निम्नतम स्तर 130.35 रुपये है. पिछले एक महीने में यह शेयर अपने उच्च स्तर से करीब 35 प्रतिशत गिर चुका है.