Sharad Purnima Me Kya Daan Karna Chahiye:  आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन ‘शरद पूर्णिमा’ का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान कृष्ण-राधा के साथ भगवान शिव-पार्वती की पूजा का विधान है. साथ ही चंद्र देव की पूजा करने की मान्यता है. इस दिन चंद्रमा 16 कलाओं में परिपूर्ण होता है. ऐसी मान्यता है कि चंद्रमा की किरणें अमृतुल्य होती हैं. इसलिए इस दिन खीर पकाने, उसे खुले आसमान के नीचे रखने की प्रथा है ताकि खीर में अमृत वर्षा हो.

इस दिन पूजा-पाठ, स्नान-दान करने का विशेष महत्व है.चलिए, इस दिन किन-किन चीजों का दान करें, जानें. (Sharad Purnima Me Kya Daan Karna Chahiye)

Sharad Purnima Me Kya Daan Karna Chahiye

चावल का दान

इस दिन चावल दान करने का अपना महत्व है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन चावल का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. सुख-समृद्धि आती है, क्योंकि चावल को समृद्धि और धन का प्रतीक माना जाता है.

गुड़ का दान

सनातन धर्म में गुड़ को समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है. इसे दान करने से घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है. गुड़ का दान करने से पितृ दोष दूर होता है. पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है. गुड़ का दान से कभी भी आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है.सभी रोगदोष से छुटकारा मिल जाता है.

दीप दान

दीपक ज्ञान का प्रतीक माना गया है. दीप दान करने से ज्ञान का प्रसार होता है और बुद्धि का विकास होता है. ऐसा माना जाता है कि दीप दान करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल जाता है. मनचाहे फलों की भी प्राप्ति होती है. इस दिन कम से कम 21 दीप दान जरूर करें.