प्रयागराज. योगी सरकार महाकुंभ 2025 (Maha Kumbh 2025) को दिव्य और भव्य बनाने की तैयारी में है. पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए शासन-प्रशासन संकल्पित है. इसी कड़ी में कुंभ नगरी प्रयागराज में 10 अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्र बनाने की योजना है. साथ ही कुंभ क्षेत्र में भी 30 अस्थायी पर्यटन सूचना केंद्र बनाए जाएंगे. पर्यटन स्थलों, गेस्ट हाउस और टूरिस्ट गाइड की जानकारी भी श्रद्धालुओं को उपलब्ध कारई जाएगी. इस बार कुंभ 2025 में 41 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है.

बता दें कि योगी सरकार इस बार के कुंभ में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है. लिहाजा सरकार यहां हर व्यवस्था मुहैया कराने में जुटी है. सरकार श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखेगी. इसके लिए मेला क्षेत्र में ‘नेत्र कुंभ’ की स्थापना की जाएगी. जिसके तहत श्रद्धालुओं की दृष्टि सुधार, मोतियाबिंद सर्जरी और चश्मे का वितरण जैसी सेवाएं प्रदान की जाएगी. नेत्र कुंभ के लिए एक बड़ी केंद्रीय इकाई मुख्य मेला क्षेत्र में स्थापित की जाएगी. जो प्राथमिक नेत्र देखभाल केंद्र के रूप में कार्य करेगी.

इसे भी पढ़ें : Maha Kumbh 2025: श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखेगी सरकार, आंखों की जांच के लिए ‘नेत्र कुंभ’ की होगी स्थापना

9.15 करोड़ रुपये का प्रावधान

इस व्यवस्थआ के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में 9.15 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट प्रस्तावित किया गया है. इसके माध्यम से महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की नेत्र देखभाल सुरक्षित की जा सकेगी. किसी श्रद्धालु को मोतियाबिंद सर्जरी की आवश्यकता होगी तो उसका भी प्रबंध किया जाएगा. इसके अलावा नेत्र चेकअप के साथ ही चश्मे का वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा.