Maharashtra-Jharkhand Assembly Elections: महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव (Maharashtra-Jharkhand Assembly Election) का चुनावी बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग (Election Commission) के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दोनों राज्य़ों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर रहे हैं। महाराष्ट्र की सभी 288 सीटों पर एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा। वहीं झारखंड में दो चरण 13 और 20 नवंबर को मतदान होंगे। दोनों राज्यों का परिणाम एक साथ 23 नवंबर को जारी होगा।

EVM पर कांग्रेस और विपक्ष के आरोपों पर चुनाव आयोग ने दिया जवाब, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जनता का जिक्र कर कह दी चुभने वाली बात- Election Commission On EVM

इसके साथ ही 13 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा भी कर दी गई है। 13 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर एक साथ 13 नवंबर को मतदान होंगे। इसके साथ ही 2 लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव होंगे। 13 नवंबर को केरल की वायनाड और 20 नवंबर को महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव होगा।

बता दें कि 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को पूरा हो रहा है। वहीं 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को पूरा होगा। पिछले दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आयोग की टीम ने झारखंड का दौरा किया था।

गिरिराज सिंह की ‘हिंदू स्वाभिमान यात्रा’ पर BJP और JDU में तकरार, जदयू ने याद दिलाया संविधान- Hindu Swabhiman Yatra

जम्मू-कश्मीर में चुनाव के दौरान नहीं हुई हिंसा- राजीव कुमार

इससे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा और जम्मू कश्मीर के सभी मतदाताओं को धन्यवाद करना चाहता हूं। दोनों चुनावों में जो जज्बा दिखाया गया वो लंबे समय तक याद किया जाएगा। चुनाव घोषणा के समय ही हम अपने इरादे जाहिर कर देते हैं। लोकसभा चुनाव के घोषणा के समय ही हमने अपनी बात साफ तौर पर रखी। जम्मू कश्मीर में चुनाव के दौरान जीरो वायलेंस हुई।

सैनी कैबिनेट में दिखेगी ‘नारी शक्ति’ की झलक…. ये 4 महिलाएं बन सकती हैं मंत्री, लिस्ट में देश की सबसे अमीर महिला विधायक भी- Saini Cabinet

महाराष्ट्र में टोटल वोटर्स 9.63 करोड़

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “महाराष्ट्र में कुल मतदाताओं की संख्या 9.63 करोड़ है, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है। महाराष्ट्र में 1,00,186 मतदान केंद्र हैं, इस बार भी हम PWD और महिलाओं द्वारा संचालित बूथ बनाएंगे।

बदनामी से बचने पत्नी ने उठाया खौफनाक कदम… पति के साथ बिना कंडोम के बनाया संबंध, देना चाहती थी ये खतरनाक बीमारी, हैरान कर देगा पूरा मामला

झारखंड में कुल 2.6 करोड़ मतदाता

राजीव कुमार ने बताया कि झारखंड में 24 जिले और 81 विधानसभा सीटें हैं। 5 जनवरी 2025 को टर्म पूरा हो रहा है। 2.6 करोड़ वोटर्स हैं। फर्स्ट टाइम वोटर्स 11.84 लाख हैं। पोलिंग स्टेशन एक लाख 186 हैं। इस बार भी हम पीडब्ल्यूडी और विमन मैनेज्ड बूथ बनाएंगे। 1.14 लाख वोटर्स 85 प्लस एज के हैं। पोलिंग स्टेशन 29 हजार 562 हैं।

वायनाड समेत 2 लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव

दोनों राज्यों के चुनाव के साथ ही 2 लोकसभा और 13 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो सकते हैं। केरल की वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे, महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट अभी खाली है।

‘मेरी दाढ़ी को हल्के में मत लेना, इसने महाविकास अघाड़ी की नैया को डुबोने का…’, महाराष्ट्र चुनाव की घोषणा से पहले एकनाथ शिंदे का उद्धव ठाकरे पर बड़ा हमला

13 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

इसके अलावा 13 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा हो सकती है। इनमें उत्तर प्रदेश की 10, राजस्थान की 7, पश्चिम बंगाल की 6, असम की 5, बिहार की 4, पंजाब की 4, कर्नाटक की 3, केरल की 3, मध्य प्रदेश की 2, सिक्किम की 2, गुजरात की 1, उत्तराखंड की 1 और छत्तीसगढ़ की 1 विधानसभा सीटें शामिल हैं।

भारत पर कनाडा का आरोप कहीं पीएम जस्टिन ट्रूडो की ही कब्र न खोद दे… अपने ही प्रधानमंत्री पर बरसे कनाडाई, ईरानी पत्रकार ने भी घेरा- India-Canada Relation

बिहार की 4 विधानसभा सीटों पर भी होंगे उपचुनाव

महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ ही बिहार की चार विधानसभा सीटों पर ही चुनाव 13 नवंबर को होंगे। बिहार में तरारी, रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज विधानसभा सीट खाली हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में इन चारों सीट के विधायक लोकसभा पहुंचे हैं।रामगढ़ में RJD के सुधाकर सिंह, तरारी में CPI माले के सुदामा प्रसाद, बेलागंज में RJD के सुरेंद्र यादव और इमामगंज में हम के जीतनराम मांझी की लोकसभा चुनाव में जीत के बाद यह चारों सीट खाली हुई हैं।

चुनाव से पहले मुफ्त वाली स्कीमों के ऐलान को रिश्वत घोषित करना चाहिए’, इस अर्जी पर SC ने केंद्र और चुनाव आयोग को जारी किया नोटिस

महाराष्ट्र में बीजेपी के गठबंधन वाली महायुति की सरकार

महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति में बीजेपी, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल हैं। इस गठबंधन का मुकाबला महा विकास अघाड़ी से होगा, जिसमें कांग्रेस और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (एनसीपी-एसपी) और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं।

चुनाव ऐलान के बीच शरद पवार का बयान कहा -यह बूढ़ा रुकेगा नहीं, भले…

झारखंड में झामुमो के नेतृत्व में इंडिया अलांयस की सरकार

झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) इंडिया गठबंधन का हिस्सा है. इंडिया गठबंधन भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ चुनाव लड़ेगा. एनडीए में भाजपा के अलावा ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) और जनता दल (यूनाइटेड) शामिल हैं।

अनोखा फैसलाः साली ने जीजा पर लगाया रेप का आरोप, कोर्ट में आरोपी ने दिखाया WhatsApp Chat तो जज बोले- तुम्हें बाइज्जत बरी किया जाता है, ऐसा क्या था व्हाट्सऐप चैट में

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H