Skoda Kylaq: चेक गणराज्य की वाहन निर्माता कंपनी Skoda भारतीय बाजार में नई SUV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इसके पहले, स्कोडा ने इसका कैमुफ्लेज़ वर्जन भी दिखाया है. इस लेख में हम आपको इसके इंजन और फीचर्स के बारे में जानकारी देंगे.

6 नवंबर को होगी पेशी

स्कोडा इंडिया लगातार नई काइलाक कॉम्पैक्ट SUV की टेस्टिंग कर रही है, जिसका प्रोडक्शन-रेडी मॉडल हाल ही में देखा गया है. इसे स्कोडा काइलाक नाम से बेचा जाएगा और भारतीय मार्केट के लिए इसका अनावरण 6 नवंबर को होगा. इस SUV में पेट्रोल इंजन के विकल्प होंगे, और कंपनी इसे प्रतिस्पर्धा के अनुसार पैसे की वसूली के हिसाब से बेहतरीन मान रही है. यह स्कोडा की एंट्री होगी उस सेगमेंट में जहां पहले से ही तगड़ा मुकाबला जारी है.

डिजाइन की विशेषताएं

स्कोडा काइलाक में एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल, एलईडी टेललाइट्स, टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स होंगे. इसके अलावा, इसमें 16-इंच के अलॉय-व्हील भी शामिल होंगे.

सुरक्षा के धांसू फीचर्स

स्कोडा काइलाक को कंपनी के लाइनअप में कुशाक के नीचे रखा जाएगा और इसे MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर विकसित किया जा रहा है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नई SUV को 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग के मानकों के अनुसार बनाया जा रहा है. स्कोडा कुशाक और स्लाविया को पहले ही ग्लोबल NCAP द्वारा 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिल चुकी है.

इंजन की शक्ति

स्कोडा इंडिया अपनी नई SUV के साथ कुशाक और स्लाविया जैसे कई मॉडल्स के पुर्जे प्रदान करेगी. इस SUV में 1.0-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन होगा, जो मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प में उपलब्ध होगा. कंपनी का लक्ष्य है कि वे हैचबैक और सेडान ग्राहकों पर भी ध्यान दें, जबकि ज्यादातर लोग नई कार के रूप में कॉम्पैक्ट और सबकॉम्पैक्ट SUVs को चुन रहे हैं.

किससे होगा मुकाबला

Skoda Kylaq को कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में लॉन्च किया जाएगा, जिसका सीधा मुकाबला Maruti Brezza, Hyundai Venue, Kia Sonet, Mahindra XUV300, और Tata Nexon जैसी SUVs से होगा.

स्कोडा के लॉन्च के समय सही कीमत की जानकारी दी जाएगी, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसे लगभग आठ लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर पेश किया जाएगा.