Karnataka High Court On Jai Shree Ram Slogan In Masjid: मस्जिद में ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने से किसी समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहत नहीं होती है। साथ ही धार्मिक भावनाओं का अपमान नहीं होता है…. ये बातें कर्नाटक हाई कोर्ट ने मस्जिद (mosque) में ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने के मामले में सुनवाई करते हुए कही। कोर्ट ने इस आधार पर दो आरोपियों (कीर्तन कुमार और सचिन कुमार) के खिलाफ चल रहे आपराधिक मामले को खारिज कर दिया है। कर्नाटक हाई कोर्ट के इस फैसले ने नई बहस को छेड़ दिया है। क्या कोई दूसरे धर्म या समुदाय का इंसान किसी दूसरे धर्म के धार्मिक स्थलों पर अपने धर्म से संबंधित नारा लगा सकता है?

बड़ी खबरः उमर अब्दुल्ला सरकार में शामिल नहीं होगी कांग्रेस, अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण से चंद घंटे पहले लिया बड़ा फैसला, ये है वजह- Omar Abdullah Oath Ceremony

दरअसल पूरा मामला सितंबर 2023 के कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में दर्ज किया गया था.मामले में शिकायतकर्ता का आरोप था कि दोनों आरोपियों ने एक रात मस्जिद में घुस कर ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए। इस पर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 295A, 447, और 506 के तहत मामला दर्ज किया था।

Navneet Rana: BJP नेता नवनीत राणा को मिली गैंगरेप की धमकी, 10 करोड़ की फिरौती भी मांगी

मामले की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति एम नागप्रसन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, “धारा 295A उन अपराधों से संबंधित है, जो जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण तरीके से किसी समुदाय की धार्मिक भावनाओं का अपमान करते हैं। जय श्री राम’ का नारा लगाने से किसी भी समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंची है।

Tripura Violence: मणिपुर के बाद अब त्रिपुरा में सांप्रदायिक हिंसा, दो समुदायों में तनाव के बाद इंटरनेट सेवा बंद

कोर्ट ने राज्य सरकार की दलील को ठुकराया

राज्य सरकार ने इस मामले में और जांच की मांग की थी लेकिन कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में कोई ऐसी बात सामने नहीं आई है, जिससे पब्लिक ऑर्डर या शांति पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ा हो। अदालत ने यह भी कहा कि बिना किसी ठोस कारण के इस तरह के मामलों को जारी रखना न्याय प्रक्रिया का दुरुपयोग होगा और इससे न्याय का हनन हो सकता है।

‘पेजर को उड़ा सकते हैं तो EVM भी हैक हो सकती…’, जानें चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने क्या दिया जवाब

आरोपियों के वकील ने दिया ये तर्क

आरोपियों के वकील ने तर्क दिया कि मस्जिद एक सार्वजनिक जगह है। इसी वजह से वहां पर इस तरह का कोई भी मामला नहीं बनता है। कर्नाटक सरकार ने याचिकाकर्ताओं की याचिका का विरोध किया और उनकी हिरासत की मांग करते हुए कहा कि मामले में आगे की जांच की जरूरत है।

घोषणा से पहले ही नायब सैनी का अखबारों में छप गया सीएम समारोह वाला विज्ञापन, पीएम मोदी भी दिखे, समय- तारीख, जगह भी फाइनल

कार्यवाही को आगे बढ़ाने की नहीं देंगे इजाजत- कोर्ट

बार एंड बेंच ने कोर्ट के हवाले से कहा कि शिकायतकर्ता ने कहा था कि उस क्षेत्र में हिंदू और मुसलमान शांति से रह रहे हैं। बेंच ने यह भी कहा कि अगर वह याचिकाकर्ताओं के खिलाफ कार्यवाही को आगे बढ़ाने की इजाजत दे देती है तो वह कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग होगा। एम नागप्रसन्ना की अध्यक्षता वाली बेंच ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए कहा कि कोई भी काम आईपीसी की धारा 295ए के तहत अपराध नहीं बनेगा।

जम्मू-कश्मीर में आज से ‘ उमर अब्दुल्ला राज’, 9 मंत्री भी ले सकते हैं शपथ, 50 विपक्षी नेताओं को मिला आमंत्रण- Omar Abdullah Oath Ceremony

ये है पूरा मामला

पुलिस ने आरोप लगाया कि आरोपी 24 सितंबर 2023 को रात करीब 10:50 बजे मस्जिद में घुसे और जय श्री राम के नारे लगाए। उन पर धमकी देने का भी आरोप है। जब शिकायत दर्ज की गई तो आरोपियों को अज्ञात व्यक्ति बताया गया और बाद में आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया। इन आरोपों के जवाब में आरोपियों ने कर्नाटक हाई कोर्ट का रुख किया और याचिका दायर की। इसके बाद में कोर्ट ने उनके खिलाफ मामला खारिज कर दिया।

अनोखा फैसलाः साली ने जीजा पर लगाया रेप का आरोप, कोर्ट में आरोपी ने दिखाया WhatsApp Chat तो जज बोले- तुम्हें बाइज्जत बरी किया जाता है, ऐसा क्या था व्हाट्सऐप चैट में

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H