भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. क्रिकेट से संन्यास लेने के 15 साल बाद भी आज के समय में इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी धाक बरकरार है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले अनिल कुंबले (Anil Kumble) चौथे गेंदबाज है. इसके साथ ही वो भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिनके नाम कुल 956 विकेट दर्ज हैं. लेकिन, हाल ही में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने उन्हें पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल किया है.

बता दें कि अनिल कुंबले (Anil Kumble) का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के मैसूर में हुआ था. महज 13 साल की उम्र में उन्होंने क्रिकेट क्लब जॉइन किया था और वहां से उन्होंने क्रिकेट सीखा. अपना क्रिकेट के प्रति जुनून का असर उन्होंने कभी पढ़ाई पर नहीं होने दिया. साल 1989 में कर्नाटक की तरफ से ही उन्हें फर्स्ट क्लास डेब्यू करने का मौका मिला और इस दौरान उन्होंने साथ-साथ अपनी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर ली. Read More – 1 साल बाद Honey Singh को आई बहन की याद, सरप्राइज देने मेलबर्न पहुंचे सिंगर …

साल 1990 में वनडे क्रिकेट से अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने टीम इंडिया में एंट्री किया. श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू मैच में ज्यादा सफलता नहीं मिली, लेकिन 10 ओवर में वह सिर्फ एक विकेट ले सके थे. इसके बाद उसी साल उन्बें मैनचेस्टर टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिला, जहां वह सिर्फ पहली पारी में 3 विकेट हासिल कर पाए. टेस्ट में शुरुआत में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले, लेकिन 2 साल बाद 1992 में जब उन्हें दोबारा मौका मिला तब उन्होंने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा.

अनिल कुंबले (Anil Kumble) के करियर का सबसे यादगार पल साल 1999 में आया, जब पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. जिम लेकर के बाद टेस्ट मैच में ऐसा कमाल करने वाले वह क्रिकेट इतिहास के सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने. कभी नहीं हार मानने की मिसाल अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने पेश की, जिन्होंने अपने प्रदर्शन ही नहीं, बल्कि जीवटता के लिए भी जाना जाता है. अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2002 में टूटे जबड़े के बावजूद सिर पर पट्टी बांधकर गेंदबाजी की थी. Read More – Bhool Bhulaiyaa 3 का नया पोस्टर आया सामने, दीवाली पर खुलेगा तंत्र और मंत्र के साथ बंधा दरवाजा …

कितनी हैं अनिल कुंबले की नेटवर्थ?

बात करें अनिल कुंबले (Anil Kumble) की नेटवर्थ कि तो वह लगभग 80 करोड़ रुपए के पार की है. उनकी कमाई का जरिया बीसीसीआई से मिल रही, सैलरी, एंडोर्समेंट, आईपीएल अनुबंधों और निजी व्यवसाय है. उनके पास बेंगलुरु में एक आलीशान घर है और देशभर में कई रियल एस्टेट संपत्तियां भी हैं. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के तरफ अपनी रुचि के चलते उन्होंने “जंबो फंड” की स्थापना की, जो वन्यजीव संरक्षण के लिए काम करने वाले संगठनों और व्यक्तियों की मदद करता है. उन्होंने “द फाउंडेशन” जैसी स्वतंत्र एनजीओ को भी दान दिया है.