भुवनेश्वर : जबकि बंगाल की खाड़ी आमतौर पर अक्टूबर के महीने में चक्रवातों का निर्माण करती है, जो ज्यादातर समय ओडिशा को प्रभावित करते हैं, मौसम मॉडल के अनुसार ऐसा ही सिस्टम फिर से बन सकता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज अपने उष्णकटिबंधीय मौसम पूर्वानुमान में कहा कि IMD-GFS मॉडल 21 अक्टूबर को पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नए निम्न दबाव वाले क्षेत्र के निर्माण का संकेत दे रहा है, जो 24 अक्टूबर तक ओडिशा तट की ओर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

NCUM मॉडल 24 अक्टूबर को थाईलैंड की खाड़ी से उत्तरी अंडमान सागर में एक चक्रवाती परिसंचरण के उभरने का संकेत दे रहा है, जो 25 अक्टूबर को उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक निम्न दबाव वाले क्षेत्र (LPA) में विकसित होगा और 26 अक्टूबर को पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक अवसाद में बदल जाएगा, आउटलुक में कहा गया है।

Odisha cyclone in October 2024

इसी तरह, एनसीईपी-जीएफएस मॉडल 21 अक्टूबर को थाईलैंड की खाड़ी से उत्तरी अंडमान सागर में एक कम दबाव वाले क्षेत्र या चक्रवाती परिसंचरण के उभरने का संकेत दे रहा है, जो 21 अक्टूबर (12 यूटीसी) तक दक्षिण म्यांमार तट से दूर एक अवसाद बन जाएगा। पूर्वानुमान में कहा गया है कि 22 अक्टूबर (06 यूटीसी) को यह बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान के रूप में विकसित होने की उम्मीद है, जो आगे और तीव्र होकर 22 अक्टूबर (12 यूटीसी) तक लगभग उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा और फिर उत्तर की ओर बढ़ते हुए 23 अक्टूबर (18 यूटीसी) तक एक तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश तट पर पहुंचेगा। आईएमडी ने अभी तक अपने बुलेटिन में संभावित प्रणाली के बारे में पूर्वानुमान नहीं लगाया है।