IND vs NZ: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज विलियम ओ’रूर्के इस वक्त चर्चा में हैं. भारत के खिलाफ पहली पारी में 23 साल के इस गेंदबाज ने गर्दा उड़ा दिया. जानिए इस गेंदबाज के बारे में…

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु में पहला टेस्ट खेला जा रहा है. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के गेंदबाज विलियम ओ’रूर्के ने अपनी घातक गेंदबाजी से तहलका मचा दिया. उन्होंने विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. न्यूजीलैंड के 23 वर्षीय तेज गेंदबाज ओ’रूर्के ने चार विकेट लिए, जिससे भारतीय टीम महज 46 रन पर ऑल आउट हो गई.

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था, जो उल्टा पड़ा. टीम इंडिया महज 46 रनों पर  ऑलआउट हो गई. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत का यह अपने घर में सबसे कम स्कोर है.  इससे पहले 1987 में भारतीय टीम दिल्ली में वेस्टइंडीज के सामने 75 रनों पर बिखर गई थी.

इन 4 खिलाड़ियों को आउट किया

विलियम ओ’रूर्के ने भारत के खिलाफ पहली पारी में 12 ओवर डाले, जिनमें 22 रन देकर 4 शिकार किए. उन्होंने 6 ओवर मेडन भी निकाले. इस गेंदबाज ने यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह को शिकार बनाया.

कौन हैं विलियम ओ’रूर्के?

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज विलियम ओ’रूर्के ने क्रिकेट जगत में कम समय में ही अपनी पहचान बना ली है. छह फीट चार इंच लंबे 23 वर्षीय ओ’रूर्के ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सबका ध्यान खींचा है. वो दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, जिनके पास लगातार 145 प्लस KMPH की स्पीड से बॉलिंग करने की क्षमता है.

टेस्ट डेब्यू में 9 विकेट लिए थे

फरवरी 2024 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करते हुए उन्होंने नौ विकेट लिए और ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का खिताब जीता था. इसके साथ ही वह न्यूजीलैंड की 2-0 की सीरीज जीत में भी अहम भूमिका निभाने वाले खिलाड़ी बने.

ऐसा करने वाले दूसरे प्लेयर बने

ओ’रूर्के ऐसे दूसरे प्लेयर बन चुके हैं, जिनका जन्म तो इंग्लैंड में हुआ, लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट खेला. इस तेज गेंदबाज ने दिसंबर 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ कीवी टीम के लिए वनडे डेब्यू किया था, उस सीरीज के तीन मैचों में पांच विकेट हासिल किए थे. ओ’रूर्के से पहले 1990 के दशक में रोजर ट्वोस पहले ऐसे बैटर थे, जो इंग्लैंड में जन्मे थे, लेकिन उन्होंने क्रिकेट न्यूजीलैंड के लिए खेला था.