कांकेर. जिले के कोरर थाना क्षेत्र के बांसकुण्ड गांव से जादू-टोने के शक में एक बुजुर्ग की हत्या का मामला सामने आया है. पुलिस ने बुजुर्ग की मौत के बाद मामले की जांच की और 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपियों को शक था कि बुजुर्ग ने जादू-टोना कर उनके पिता की जान ले ली. इसी शक के चलते आरोपियों ने योजना बना कर बुजुर्ग की जान ले ली. इस मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 103(1) के अतिरिक्त, अलग से बीएनएस की धारा 238,61 (2), 3(5) के तहत कार्रवाई की है. इस पूरे मामले का खुलासा एडिशनल एसपी मनीषा ठाकुर रावटे ने किया है.

जानकारी के मुताबिक, 14 अक्टूबर को साकिन, बांसकुण्ड निवासी 70 साल के बुजुर्ग सुगनूराम उसेण्डी, पिता- स्व० सन्नूराम उसेण्डी (मृतक) का खून से लथपथ शव गांव के स्कूल पारा खेल मैदान के पास मिला था. मृतक के शरीर पर चोट के कई निशान थे. पुलिस ने जांच और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आधार पर हत्या का प्रकरण दर्ज कर मामले की विवेचना शुरू कर दी.

3 दोस्तों को अपने-अपने पिता की मौत को लेकर बुजुर्ग पर था शक

पुलिस को विवेचना के दौरान पाया गया कि मृतक बैगा-गुनिया (झाड़-फूंक) का काम करता था. मृतक का भतीजा रंजीत उसेण्डी के पिता की 3 साल पहले घर बनाते समय बीमार होने से मृत्यु हो गई. इसी तरह रंजीत उसेण्डी के सहपाठी प्रकाश दर्रो और सुनील उईके के पिता की भी पेड़ से नीचे गिरने से मौत हो गई. इन तरह तीनों दोस्तों के पिता की अचानक मौत को लेकर तीनों बैगा काम करने वाले सुगनूराम उसेण्डी (मृतक) पर शक करने लगे. तीनों को लगता था कि बुजुर्ग ने जादू-टोना कर उन तीनों के पिता की जानें ले ली.

जादू-टोना के शक में तीनों ने बनाई हत्या की योजना

चूंकि रंजीत उसेण्डी और प्रकाश दर्रो के खेत आसपास ही हैं, वे दोनों बैगा सुगनूराम उसेण्डी के हत्या से चार दिन पहले मिले और हत्या की योजना बना ली. दोनों ने अपनी योजना में सुनील को भी शामिल कर लिया. अब रंजीत, सुनील और प्रकाश तीनों ने मिलकर योजना बनाई कि शनिवार या रविवार को मौका देखकर सुगनूराम की हत्या करनी है.

3 अन्य आरोपी भी हत्याकांड में हुए शामिल

शनिवार को प्रकाश और सुनील मृतक सुगनूराम को उसके घर जाकर देखे, तो बुजुर्ग बैगा घर में नहीं था.  फिर आरोपियों ने शीतला मंदिर (खेल मैदान) के पास सुनील उईके के घर पर शराब-चिकन पार्टी की. पार्टी में सुनील उईके और उसके दोनों सगे भाई जगदीश और अमित भी मौजूद थे. उनके अलावा कौशल मरकाम, तुलेश्वर, सुनाराम, जानसिग दर्रो भी आये थे. लेकिन तुलेश्वर, सुनाराम, जानसिग दर्रो पार्टी से जल्दी निकल गये. अब घर में सुनील, प्रकाश, अमित, जगदीश और कौशल ही थे. इसी शाम रंजीत ने सुनील को फोन करके बताया कि सुगनूराम (मृतक) शीतला मंदिर के पास से अपने घर तरफ जा रहा है. रंजीत ने इसी दौरान बुजुर्ग की हत्या करने की योजना से सभी दोस्तों को बुलाया. इसके बाद सुनील, प्रकाश और रंजीत ने मिलकर बुजुर्ग को वहीं रोककर धारदार हथियार और बांस डंडों से लहूलुहान कर दिया और मारपीट कर वहां से भाग निकले. वहीं भारी मारपीट से बुजुर्ग बेहोश हो गया.

बेरहमी से पिटाई कर ली बुजुर्ग की जान

इधर घटना स्थल से भागकर रंजीत अपने घर गया और सुनील-प्रकाश अपने बाकी दोस्तों के पास सुनील के घर पर चल रहे पार्टी में पहुंचे और घटना की जानकारी दी. जिसके बाद पांचों दोस्त मिलकर फिर सुगनूराम के पास पहुंचे और फिर से उसकी बेदर्दी से पिटाई कर हत्या कर दी. बुजुर्ग की मौत के बाद आरोपियों ने मृतक के शव को शव को उठाकर रास्ते के किनारे फेक दिया. पुलिस ने प्रकरण में आरोपीयों से हत्या में प्रयुक्त कुल्हाड़ी, बांस के डण्डे और खून लगे कपड़े जप्त किये हैं और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान:

01. रंजीत उसेण्डी पिता स्व० अंकालूराम उम्र 22 साल

02. प्रकाश दर्रो पिता समधर दर्री उम्र 22 साल

03. सुनील उइके पिता छेरकूराम उम्र 21 साल

04. अमित उइके पिता छेरकूराम उम्र 22 साल

05. जगदीश उइके पिता छेरकू राम उम्र 23 साल

06. कौशल कुमार मरकाम पिता कचरू राम उम्र 23 साल सभी साकिनान बांसकुण्ड थाना कोरर जिला उ० ब० कांकेर.