IND vs NZ 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। मैच की पहली पारी में भारत को 46 रन पर समेटने के बाद न्यूजीलैंड ने अच्छी बल्लेबाजी की और स्टंप तक पहली पारी में तीन विकेट पर 180 रन बनाकर 134 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में भारतीय फैंस को टीम के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन उन्होंने सभी को निराश किया और बिना कोई रन बनाए अपना विकेट गंवा बैठे। हालांकि इसके बावजूद कोहली टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने में जरूर कामयाब हो गए हैं। कौन सा है वो रिकॉर्ड आइए जानते हैं।

बता दें कि इस मैच में मैदान पर कदम रखते ही कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर अब तक टीम इंडिया के लिए 536 मैच खेले हैं। इससे पहले इस स्थान पर सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी थे, जिन्होंने टीम की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2004 से लेकर 2019 तक कुल 535 मुकाबले खेले थे। इस लिस्ट में नंबर-1 के पायदान पर काबिज सचिन तेंदुलकर ने कुल 664 मैच भारतीय टीम की तरफ से खेले हैं।

क्या इस लिस्ट में नंबर 1 पर पहुंच सकते हैं विराट?

बता दें कि 35 वर्षीय विराट कोहली ने अमेरिका में आयोजित टी20 विश्व कप जीतने के बाद फटाफट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। मौजूदा वक्त में विराट वनडे और टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। ऐसे में अगर विराट अगले 4 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते रहे, तो वह जल्द ही सचिन को पछाड़कर भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

कोहली के नाम दर्ज हुआ ये अनचाहा रिकॉर्ड

इस मैच में भले ही कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हों, लेकिन उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है जिसे कोई भी बल्लेबाज पसंद नहीं करेगा। दरअसल, इस मैच की पहली पारी में कोहली बिना खाता खोले आउट हुए, यह इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट मिलाकर ऐसा 38वां मौका है जब कोहली बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं। कोहली अब इस मामले में हरभजन सिंह से आगे निकल गए हैं। भारत के लिए सबसे ज्यादा बार इंटरनेशनल क्रिकेट में डक पर आउट होने का रिकॉर्ड जहीर खान के नाम पर है, जो 43 बार शून्य पर पवेलियन लौटे हैं।

मैच में क्या हुआ?

बुधवार 16 अक्टूबर को बेंगलुरु टेस्ट पहले दिन बारिश की वजह से एक भी बॉल खेले बिना मैच रद्द करना पड़ा था। इसके बाद दूसरे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित का यह निर्णय गलत साबित हुआ, क्योंकि भारतीय बल्लेबाजी क्रम ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और टीम के 11 खिलाड़ी 31.3 ओवर में पवेलियन लौट गए। इसके बाद न्यूजीलैंड ने अच्छी बल्लेबाजी की और स्टंप तक पहली पारी में तीन विकेट पर 180 रन बनाकर 134 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। दिन के खेल की समाप्ति तक रचिन रवींद्र 22 रन और डेरिल मिचेल 14 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H