भुवनेश्वर: कांग्रेस ने पार्टी के वरिष्ठ नेता चरण दास महंत को पार्टी की ओडिशा इकाई के नेतृत्व और संगठनात्मक मामलों पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा में विपक्ष के नेता महंत को मीनाक्षी नटराजन और अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ समन्वय करने का भी निर्देश दिया गया है।

गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर महंत द्वारा साझा किए गए एक पत्र में, कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा: “यह आपको सूचित करने के लिए है कि माननीय कांग्रेस अध्यक्ष ने आपको ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व और संगठनात्मक मामलों पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए ओडिशा में प्रतिनियुक्त किया है। कृपया जल्द से जल्द आगे बढ़ें और अन्य सदस्य सुश्री मीनाक्षी नटराजन के साथ समन्वय करें।” सत्तर वर्षीय महंत 4 जनवरी 2019 से 17 दिसंबर 2023 तक छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

एक्स पर पत्र साझा करते हुए महंत ने कहा: “मैं (कांग्रेस) राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, (और) के.सी. वेणुगोपाल के प्रति विश्वास और भरोसा दिखाने के लिए आभार व्यक्त करता हूं। मैं आपको इस बड़ी जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निभाने का आश्वासन देता हूं।”

इस साल जुलाई में, कांग्रेस ने राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पार्टी की ओडिशा इकाई को भंग कर दिया और प्रदेश अध्यक्ष शरत पटनायक सहित सभी राज्य पदाधिकारियों को बर्खास्त कर दिया। इसके अलावा, ओडिशा में पार्टी की सभी जिला, ब्लॉक और संभागीय समितियों को भी पार्टी ने चुनावी हार के बाद भंग कर दिया।