Kartik Maas 2024: कार्तिक माह में तुलसी पूजन की विशेष परंपरा है. कहा जाता है कि इस महीने में तुलसी की पूजा करने से भगवान श्रीहरि प्रसन्न होते हैं, जहां भगवान श्रीहरि होते हैं वहीं माता लक्ष्मी भी निवास करती हैं. कार्तिक पूजा में भगवान श्रीहरि को तुलसी चढ़ाने का फल 10 हजार गोदान के बराबर माना जाता है. आज यानी 18 अक्टूबर से कार्तक मास शुरू हो गया है. ऐसे में आप भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए इस महीने में तुलसी के साथ ये उपाय भी कर सकते हैं. तुलसी के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है. कहा जाता है कि तुलसी के बिना भगवान विष्णु को भोजन का स्वाद नहीं आता है. क्योंकि वह तुलसी के पौधे को सृष्टि का पालनकर्ता मानते हैं.

Kartik Maas 2024 प्रतिदिन तुलसी की पूजा करें

कार्तिक के पूरे महीने रोजाना सुबह-शाम तुलसी की पूजा करनी चाहिए और जल अर्पित करना चाहिए. साथ ही शाम के समय तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं. बस इस बात का ध्यान रखें कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी को जल न दें और न ही तुलसी के पत्ते हटाएं. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में माता तुलसी भगवान विष्णु के लिए व्रत रखती हैं, ऐसे में ऐसा करने से उनका व्रत भंग हो सकता है.

दीपदान का भी बहुत महत्व है

कार्तिक माह में दीपदान करने का भी बहुत महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि देवी लक्ष्मी इस दौरान भ्रमण करती हैं और अपने भक्तों को धन और समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं. तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. इसीलिए इस माह में तुलसी पूजा को महत्व दिया जाता है. इस अवधि में तुलसी का पौधा लगाना भी शुभ माना जाता है. गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा लगाना भी शुभ माना जाता है. कार्तिक माह में ब्रह्म मुहूर्त में तुलसी पूजन करना शुभ होता है. साथ ही हर मंगलवार को पौधों को जल देने से आर्थिक लाभ होता है. करतक माह में तुलसी के पत्ते सुबह के समय तोड़ना चाहिए. किसी भी समय तुलसी के पत्ते तोड़ना अशुभ माना जाता है. इससे घर की शांति और सौहार्द्र भंग होता है.