Health Tips: बदलता मौसम भले ही राहत देने वाला हो, मगर यह बीमारियां लेकर आता है. जैसे- प्रदेश में बरसात के बाद अब हल्की-हल्की ठंड शुरू हो चुकी है. अचानक से तापमान के कम होना से, मौसम के बदलने से लोग सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार से पीड़ित हो रहे हैं. ये सभी मौसमी बीमारियां हैं. ये किसी को भी हो सकती हैं. बड़े बुढ़े, महिला-पुरुष, बच्चे. हालांकि सावधानी बरतते हुए इनसे बचा जा सकता है. ​चलिए जानते हैं मौसमी बीमारी क्या है? लोग बीमार क्यों पड़ते हैं? और इससे कैसे बचा जा सकता है.

हम क्यों पड़ते हैं बीमार? (Health Tips)

बीमार के पीछे का बड़ा कारण है मौसम. अब जब ठंड की शुरुआत हो चुकी है तो दिन में गर्मी और सुबह-शाम को ठंड महसूस होती है. दिन में गर्मी से राहत के लिए हम AC में रहते हैं. मौसम में यही बदलाव हमें बीमार करता है. इस दौरान सर्दी, खांसी, बुखार जैसे इंफेक्शन एक से दूसरे में ट्रांसफर होते हैं. एक-एक कर घर के बाकी सदस्य भी बीमार पड़ते हैं.

कैसे करें बचाव? (Health Tips)

1- बच्चों स्कूल जाएं या फिर खेलने-कूदने तो उन्हें फुल पैंट और फुल शर्ट पहनाकर भेजें. बुजुर्गों को इस त्यौहारी सीजन में शॉपिंग के लिए भीड़-भाड़ जगहों पर न जानें दें, क्योंकि बुजुर्गों को संक्रमण तेजी से पकड़ता है. इसकी वजह है उनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता का कम होना. कोशिश करें कि घर का हर सदस्य घर के बाहर निकले तो संक्रमण से बचने के लिए मॉस्क का इस्तेमाल करे.जैसा हम कोरोना में करते थे.

2- हमारे हाथों में हमेशा वायरस होते हैं. अगर, हम इन्हें गंदे हाथों से मुंह, नाक, कान को छूते हैं तो ये वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं और हमें बीमार कर सकते हैं. इसलिए हाथ धोकर ही शरीर के अंगों को छूएं. हाथ धोककर खाना खाएं. इस दौरान हाथ न मिलाएं, नमस्ते करें.

3- अगर, सर्दी, खांसी, बुखार बढ़ता हुआ दिख रहा है तो डॉक्टर को दिखाने में देर न करें. क्योंकि वायरस तेजी से आपको नुकसान पहुंच सकता है. इनका समय पर इलाज जरूरी है.