कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने और संचालित ई-रिक्शा पर लगाम लगाने के लिए बड़ा प्रयोग किया जा रहा है। 20 अक्टूबर से शहर में दो पालियों में ई-रिक्शा चलाये जाएंगे। प्रशासन ने कलर कोडिंग कराने के बाद उन्हें शिफ्ट में चलाने का प्लान तैयार किया है। ताकि चौक चौराहे पर एक ही समय में लगने वाले जमावड़े को कंट्रोल किया जा सके।

Madhya Pradesh Mining Conclave-2024: समापन कार्यक्रम में सीएम डॉ. मोहन यादव बोले- हम इतनी तेजी से आगे बढ़ रहे कि राफेल की गति भी धीमी

कलेक्टर रुचिका चौहान लॉटरी पद्धति से ई-रिक्शों के लिए शिफ्ट का निर्धारण किया है। शहर में पहले अभियान चला कर ई-रिक्शाओं की कलर कोडिंग की गई थी। अब उसी आधार पर तय किया गया कि नीले कलर वाले रिक्शे सुबह 3 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेंगे। पीले कलर वाले दोपहर 3 बजे से सुबह 3 बजे तक चलाए जा सकेंगे। 

कलेक्टर रुचिका चौहान का कहना है कि रिक्शा चालकों को व्यवसाय का समान अवसर मिल सके। इस बात को ध्यान में रखकर आगामी 20 दिसंबर को  शिफ्ट भी बदली जाएगी। जिनका पंजीयन और कलर कोडिंग नहीं हुई है, शहर में ऐसे रिक्शों को चलाने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे वाहनों को जब्त कर थाने भेजा जाएगा। 

प्रेमी ने दोस्त के साथ मिलकर युवती से किया सामूहिक दुष्कर्म, फिर गला घोंटकर मार डाला, हत्या को आत्महत्या में बदलने फंदे पर लटका दिया शव

गौरतलब है कि ग्वालियर शहर में अब तक 6 हजार 171 ई-रिक्शा रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इनमें से लगभग 4 हजार 580 ई-रिक्शों की कलर कोडिंग भी की जा चुकी है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m