शिवम मिश्रा, रायपुर. राजधानी में सरकारी सप्लायर प्रतीक सैम्युल की मौत से सनसनी फैल गई है. उसकी लाश रायपुर के गायत्री नगर स्थित स्टील सिटी के मकान में आज दोपहर फांसी पर लटकी मिली, लेकिन सैम्युल की मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं. दरअसल, प्रतीक सैम्युल के रूम से पुलिस ने सुसाइडल नोट बरामद किया है. लल्लूराम डॉट कॉम के पास सुसाइडल नोट की ओरिजिनल कॉपी मौजूद है, जिसमें हाईप्रोफाइल क्लास से जुड़ी महिला समेत चार लोगों का नाम और नंबर लिखा है. इस सुसाइडल नोट के मिलते ही पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है, लेकिन सवाल ये है कि क्या प्रतीक को इंसाफ मिल पाएगा या फिर जिस कारण उसने खुदकुशी की वो राज ही रह जाएगा.

आख़िर किसका डर बना मौत का कारण?

प्रतीक सैम्युल ने सुसाइडल नोट पर चार लोगों का स्पष्ट नाम लिख दिया है. इस सुसाइडल नोट में पार्थ घोष, अर्पिता, मोनिका और पल्लवी का नाम है. प्रतीक सैम्युल ने अपने सुसाइडल नोट पर लिखा है कि पार्थ घोष समेत चार लोग उसे जीने नहीं देंगे, मैं अपनी लाइफ से तंग आ गया हूं और मुझे झूठे केस में फंसाने की कोशिश की जा रही है. इस सुसाइडल नोट को पढ़ने के बाद समझा जा सकता है कि प्रतीक कितना दहशत में अपना समय गुजार रहा था. शायद ये लोग प्रतीक के जीवन में डर बन चुके थे, लेकिन इसके पीछे का कारण क्या है, पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. फिलहाल पोस्टमार्टम के बाद सुसाइडल नोट में लिखे सभी लोगों को बुलाकर पुलिस पूछताछ करेगी.

सुसाइड के पहले पुलिस में की थी लिखित शिकायत

जानकारी के मुताबिक प्रतीक सैम्युल 03 सितंबर 2024 को मोनिका नागर के ख़िलाफ एक लिखित शिकायत खम्हारडीह थाना प्रभारी से की थी. शिकायत पत्र में लिखा गया था कि मोनिका नागर से जान पहचान हुई थी. मित्रता के संबंध में नेक नियत से मैंने मोनिका नागर की वित्तीय मदद की थी, जिसे वह समय पर चुकाती भी आई है, लेकिन अब अनावेदिका मुझसे और पैसों की मांग कर रही है और न देने पर झूठे प्रकरण में फ़साने की धमकी दी जा रही है. अनावेदिका से संपूर्ण लेन-देन समाप्त हो चुका है और भविष्य में उसके साथ कोई संबंध नहीं रखना चाहता हूं, लेकिन उक्त शिकायत पर संज्ञान में लेकर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई थी. जानकारी के मुताबिक कुछ महीने पहले प्रतीक ने एक शिकायत टिकरापारा थाने में भी की थी.

स्टील सिटी के रूम से मिला 8 कॉपी सुसाइडल नोट

पुलिस ने प्रतीक सैम्युल के रूम से अलग-अलग जगहों पर 08 सुसाइडल नोट बरामद किया है, जिसमे एक ही तरह की सारी बाते लिखी गई है. पुलिस को अंदेशा है कि प्रतीक इन लोगों के प्रभावशाली होने के डर से इतने नोट्स लिखें होंगे. ताकि कहीं न कहीं उसकी बात रखी जा सके. इसके साथ ही सुसाइडल नोट पर लिखा है कि इसकी एक कॉपी पुलिस मुख्यालय और दूसरी कॉपी मानव अधिकार को भेज दी है. इसके साथ ही पुलिस ने प्रतीक से रूम से कई अन्य चीजें भी बरामद की है.

सुसाइडल नोट पर क्या लिखा?

प्रतीक ने सुसाइडल नोट में लिखा है – मेरा नाम प्रतीक सैम्युल है. मैं अपनी लाइफ से तंग आ गया हूं, कुछ लोग मुझें जीने नहीं दे रहे हैं. मुझे झूठे केस में फसाने की कोशिश की जा रही है. मेरे सुसाइड करने का कारण ये लोग हैं, जिनका नाम पार्थ घोष, अर्पिता, पल्लवी, मोनिका है. इन लोगों ने मुझसे 27 लाख रुपए लिया है और अब वापस देने से मना कर दिए हैं. मैं एफआईआर करने गया था, लेकिन मुझे कहा गया नहीं लड़ पाओगे और गालिया देकर भगा दिया गया. फिर मुझे जान से मारने की कोशिश की गई, जिसका वीडियो पैन ड्राइव पर रखा है. अब मुझे धमकियां आ रही है. मुझे झूठे केस में फसाने की कोशिश की जा रही है. बहुत से पुलिस वाले मुझे रायपुर छोड़कर जाने के लिए धमका रहे हैं. सरकारी काम दिलाने के लिए मुझसे एडवांस लिया गया था, लेकिन मुझे अब रायपुर में काम लेने भी नहीं दे रहे हैं. मैं पल्लवी और पार्थ को गलत काम करते देख लिया था. उनको डर था कि मैं उनके पति को न बता दूं इसीलिए उन दोनों ने मुझे जान से मारने की कोशिश की और अब मुझे इतना परेशान कर दिए हैं कि मैं सुसाइड करने जा रहा हूं.

मामले की जांच की जा रही : थाना प्रभारी

खम्हारडीह थाना प्रभारी नरेन्द्र मिश्रा ने बताया कि सुसाइडल नोट बरामद किया गया है, जिसकी फिंगरप्रिंट जांच की जा रही है. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. मामले की जांच जारी है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक