Rajasthan News: केन्द्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CSIR) की वैज्ञानिकों की टीम अब भरतपुर शहर के लिए एक व्यापक यातायात योजना तैयार करेगी। CSIR के विशेषज्ञों द्वारा गठित यह टीम शहर के 10 प्रमुख चौराहों और तिराहों पर यातायात दबाव का सर्वेक्षण करेगी।

शुक्रवार को, जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में CSIR की टीम और विभिन्न प्रमुख विभागों के अधिकारियों की एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें नगर विकास न्यास ने शहर के यातायात योजना को तैयार करने के लिए CSIR को कार्यादेश जारी किया है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर, CSIR की टीम शहर में एक महीने तक भ्रमण करेगी, जिसमें प्रमुख चौराहों, तिराहों, भीड़भाड़ वाले स्थानों और मुख्य सड़कों पर नागरिकों से यातायात एवं दैनिक दिनचर्या के संबंध में सर्वेक्षण किया जाएगा। जिला कलेक्टर यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार, शहर की यातायात योजना को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि आम नागरिकों को प्रदूषण-मुक्त, सुरक्षित और सुगम यातायात की सुविधा प्राप्त हो सके।

यातायात दबाव का सर्वेक्षण

टीम शहर के 10 चौराहों और तिराहों पर प्रत्येक दिशा में 500 मीटर तक यातायात दबाव का आंकलन करेगी। इसमें टर्निंग मूवमेंट सर्वे और रोड इन्वेंटरी सर्वे भी शामिल होगा। सुबह और शाम के पीक ऑवर्स के दौरान यातायात दबाव का डेटा एकत्रित किया जाएगा, जिससे चौराहों की पुनः डिज़ाइनिंग और यातायात के सुगम संचालन के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी। इसके साथ ही, टीम शहर में 3000 से अधिक घरों का घर-घर सर्वेक्षण करेगी, जिसमें नागरिकों के यात्रा व्यवहार और आर्थिक स्थिति पर प्रश्न-उत्तर किए जाएंगे।

टीम सड़क पर चलने वाले और पैदल पार करने वाले नागरिकों की गिनती करके संबंधित दबाव क्षेत्रों में सुरक्षित यातायात संचालन के लिए सड़क निर्माण की तकनीकी सुझाव भी देगी। इसके अलावा, चिन्हित पार्किंग स्थलों पर पार्किंग सुविधाओं और सार्वजनिक वाहनों के लिए स्थान की पहचान की जाएगी। टीम साइकिल और रिक्शा का उपयोग करने वालों से भी जानकारी जुटाएगी।

पढ़ें ये खबरें भी