भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली पिछली सरकार द्वारा शुरू की गई प्रमुख ग्रामीण कल्याण योजना ‘आम ओडिशा नवीन ओडिशा’ का नाम बदलेगी।

ओडिशा के पंचायतीराज मंत्री रबी नारायण नाइक ने आज बताया कि ‘आम ओडिशा नवीन ओडिशा’ योजना का नाम बदलकर ‘बिकासित गांव बिकासित ओडिशा’ रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार दो दिनों में योजना की नई गाइडलाइन जारी करेगी।

संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार, पल्ली सभा (सामुदायिक बैठक) पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और पंचायत प्रतिनिधियों को गांवों के विकास के लिए अधिकार दिए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि ग्रामीण निवासियों से प्राप्त प्रस्तावों के अनुसार गांवों का विकास किया जाएगा।

पिछली बीजद सरकार ने ‘आम गांव आम विकास’ को संशोधित करके ‘आम ओडिशा नवीन ओडिशा’ के रूप में नया आयाम दिया था। यह योजना पिछले साल नवंबर में सभी 30 जिलों में शुरू की गई थी, राज्य में इसे लागू करने के एक महीने बाद ही समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए ग्रामीण बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए इसे लागू किया गया था।

इस योजना का उद्देश्य गांवों को इंटरनेट सुविधाओं, खेल बुनियादी ढांचे, एसएचजी के लिए प्रशिक्षण केंद्रों, बैंकिंग और डिजिटल कनेक्टिविटी के साथ सशक्त बनाना है।