IND vs NZ: बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा पहला टेस्ट भारत से दूर दिख रहा है. टीम इंडिया पर हार का खतरा है. इस मैच को अगर कीवी टीम ने जीत लिया तो 36 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएगा.

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु में पहला टेस्ट चल रहा है. इस मुकाबले में टीम इंडिया पर हार का खतरा है, क्योंकि न्यूजीलैंड को महज 107 रनों का टारगेट मिला है. पहली पारी में 46 रन बनाने टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 462 रन कूटे.
चौथे दिन टीम इंडिया ने बढ़िया खेला, लेकिन आखिर सेशन में जैसे ही सरफराज खान आउट हुए तो टीम इंडिया बिखर गई.

भारत ने आखिरी 54 रनों के अंदर 7 बड़े विकेट खो दिए. न्यूजीलैंड ने पहली इनिंग में 402 रन बनाकर 358 रनों की लीड ली थी, इसलिए उसे सिर्फ 107 रनों का टारगेट मिला है. अगर कीवी टीम यह मैच जीत लेती है तो 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच देगी.

बेंगलुरु टेस्ट में 36 साल बाद न्यूजीलैंड को भारत में टेस्ट जीतने का सुनहरा मौका मिल रहा है. कीवियों ने भारतीय सरजमीं पर आखिरी बार 1989 में टेस्ट मैच जीता था. अगर आज न्यूजीलैंड जीता तो यह रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएगा.

न्यूजीलैंड के लिए ऐतिहासिक मौका

न्यूजीलैंड ने अब तक भारत में 12 टेस्ट सीरीज खेली हैं, लेकिन कभी जीत हासिल नहीं की. उनका आखिरी टेस्ट जीतने का अनुभव 1988-89 में मुंबई में था.

भारतीय टीम की स्थिति

भारतीय टीम ने चौथे दिन के आखिरी सेशन में खुद को मुश्किल में डाला था. सरफराज खान (150) और ऋषभ पंत (99) के बीच चौथे विकेट के लिए 177 रन की साझेदारी के दम पर भारत ने दूसरी पारी में 462 रन बनाए, लेकिन फिर अगले 7 विकेट 54 रनों के भीतर खो दिए.

पांचवे दिन का पहला सेशन अहम

पांचवे दिन का पहला सेशन दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण होगा. भारत को शुरुआती एक घंटे में न्यूजीलैंड के 3-4 विकेट जल्दी गिराने होंगे, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी इस दौरान निर्णायक हो सकती है. चौथे दिन की आखिरी सेशन में बारिश के कारण पिच पर नमी भी मौजूद है, जिससे गेंदबाजों को मदद मिल सकती है.