IND vs NZ 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट में 5 ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से निराश किया. यह खिलाड़ी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए, लिहाजा टीम को अपने ही घर में हार झेलनी पड़ी.

IND vs NZ 1st Test: भारतीय टीम को बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. 36 साल बाद यह पहली बार है जब भारत को घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली है. पिछली हार 1988 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुई थी. भारतीय टीम ने कीवियों के सामने जीत के लिए 107 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे न्यूजीलैंड ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. विल यंग (45) और रचिन रवींद्र (39) ने नाबाद रहते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई.

भारत की पहली पारी केवल 46 रन पर सिमट गई थी, जबकि दूसरी पारी में टीम ने 462 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 402 रन बनाए थे, जिससे उसे 358 रनों की बड़ी लीड मिली थी.

इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने अब 3 मैचों की सीरीज में1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का दूसरा मुकाबला 24 से 28 अक्टूबर के बीच पुणे में खेला जाएगा. नीचे जानिए बेंगलुरु टेस्ट में मिली हार के 5 गुनहगार कौन रहे.

  1. केएल राहुल, दोनों पारियों में 12 रन

अपने होमग्राउंड पर फ्लॉप रहे केएल राहुल ने पहली पारी में शून्य और दूसरी पारी में केवल 12 रन बनाए. उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन वह उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. राहुल ने एक कैच भी छोड़ा था.

  1. रवींद्र जडेजा

    रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में 3 विकेट जरूर लिए थे, लेकिन दूसरी पारी में वह महंगे साबित हुए और कोई विकेट नहीं लिया. बल्ले से भी उन्होंने केवल 5 रन बनाए. इस तरह वो दूसरे सबसे बड़े विलेन बने.
  2. आर अश्विन

गेंद और बल्ले दोनों से अश्विन का प्रदर्शन खराब रहा. पहली पारी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला, और दूसरी पारी में उन्होंने केवल 1 विकेट लिया. बल्ले से भी अश्विन जलवा दिखाने में विफल रहे.

  1. यशस्वी जायसवाल

    रोहित शर्मा के साथ जायसवाल से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वो पहली पारी में 12 और दूसरी में 35 रन बना पाए. जब भारत को साझेदारी की जरूरत थी, तभी वो आउट हुए, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा.
  2. मोहम्मद सिराज

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पहली पारी में 2 विकेट लिए थे, लेकिन दूसरी पारी में वह विकेट लेने में नाकाम रहे.

रचिन रवींद्र बने प्लेयर ऑफ द मैच

न्यूजीलैंड की जीत के हीरो रचिन रवींद्र रहे, जिन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने पहली पारी में 134 और दूसरी पारी में नाबाद 39 रन बनाए. उनकी विल यंग के साथ 75 रनों की नाबाद साझेदारी ने न्यूजीलैंड को जीत दिलाई.