लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने है। इसे लेकर नामांकन की प्रक्रिया जारी है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों के मुताबिक, यूपी में कांग्रेस 2 सीट मिलने से नाराज है। केंद्रीय नेतृत्व से कहा गया है कि दो सीटों पर चुनाव नहीं लड़ेंगे। वहीं अब गेंद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के पाले में है।

दरअसल, समाजवादी पार्टी ने 9 में से 7 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार चुकी है। सपा ने गाजियाबाद और खैर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। बताया जा रहा है कि ज्यादा सीटें लेने के लिए यूपी कांग्रेस दबाव की रणनीति अपना रही है!

ये भी पढ़ें: UP में खोई हुई जमीन पाने को बेताब कांग्रेस: हरियाणा चुनाव से मिले सबक पर हो रहा अमल, गठबंधन भरोसे नहीं अब इस बात पर जोर दे रही पार्टी

इससे पहले यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने भी सपा और कांग्रेस में सीट शेयरिंग के मुद्दे को लेकर कहा कि केंद्रीय शीर्ष नेतृत्व इस पर बात कर रहा है। हमने 5 सीटों पर अपना प्रस्ताव दिया है। केंद्रीय नेतृत्व जो फैसला लेगा, हम उसी के अनुसार काम करेंगे। ऐसे में अब देखने होगा कि कांग्रेस आलाकमान क्या फैसला लेता है।

किस सीट पर कौन उम्मीदवार

यूपी की 9 सीटों करहल, सीसामऊ, फूलपुर, कटेहरी, मझवां, मीरापुर, कुंदरकी, खैर और गाजियाबाद में उपचुनाव होने हैं। समाजवादी पार्टी ने मैनपुर जिले की करहल से तेज प्रताप यादव को टिकट दिया है। सीमामऊ से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दकी, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मंझवा से रमेश बिंद के बेटे डॉ. ज्योति बिंद को टिकट दी गई है। इसके अलावा मीरापुर विधानसभा से सपा ने पूर्व सांसद कादिर राणा की बहू सुम्बुल राणा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

ये भी पढ़ें: 9 सीट पर 27 दावेदारः भाजपा में उम्मीदवारों की लंबी फेहरिस्त, हर सीट पर 3 कैंडिडेट, उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों का कैसे होगा ‘चुनाव’?

UP में उपचुनाव की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश की 9 सीटों पर उपचुनाव होगा। जिसमें करहल, गाजियाबाद, फूलपुर, सीसामऊ, कुंदरकी, कटेहरी, खैर, मझवां और मीरापुर शामिल है। इन सीटों पर उपचुनाव के लिए 18 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। 25 अक्टूबर तक नामांकन भरे जाएंगे। 28 अक्टूबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। 30 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं। 13 नवंबर को इन 9 सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं 23 नवंबर को मतगणना होगी।