इमरान खान, खंडवा। मध्य प्रदेश के कई जिलों में खाद की किल्लत को लेकर किसान परेशान हैं। इसी बीच खंडवा में नकली खाद का मामला सामने आया है। जिसे लेकर किसान चिंतित हैं। प्रशासन से खाद की जांच जल्द करवा कर कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। किसानों ने बताया कि, नकली खाद अगर किसान खेत में डालेगा तो उन्हें बड़ा नुकसान होगा। नकली खाद से फसल ही नहीं आएगी। पहले ही किसान मौसम की मार से परेशान है और अब इस तरह नकली खाद बाजारों में बिक रही है।

Gwalior Crime News: नाबालिग से छेड़छाड़ करने वाला आरोपी गिरफ्तार, जुलूस निकालकर थाने पहुंची पुलिस

क्या है पूरा मामला

बता दें कि, खंडवा जिले के खालवा आदिवासी क्षेत्र में सोमवर देर रात भारतीय किसान संघ नेताओं ने डीएपी खाद की एक गाड़ी पकड़ी थी। इनका आरोप था कि इसमें जो डीएपी है वह नकली है। किसानों ने गाड़ी को खालवा थाने में खड़ा करवाया। किसानों ने बताया कि यह नकली खाद है। बोरी में रेत जैसा भरा हुआ है। सूचना पर नायब तहसीलदार भी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच की बात कही।

इस तरह का मामला सामने आने के बाद खंडवा जिले के किसान अब चिंतित है। किसानों का कहना है कि नकली खाद से किसानों को बड़ा नुकसान होगा अगर नकली खाद किसान अपने खेतों में डालेगा तो फसल ही नहीं आएगी। खंडवा जिले के किसानों ने अब रबी की फसल गेहूं, चना प्याज सहित अन्य फसल की तैयारी शुरू कर दी है। जिसको लेकर खंडवा जिले के किसान डीएपी खाद के लिए सोसाइटी और दुकानों पर पहुच रहे है। पर अभी बाजार और सोसाइटी पर डीएपी खाद नहीं आया है।

CM डॉ. मोहन पहुंचे रीवा: रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से पहले महामृत्युंजय मंदिर में की पूजा, भोपाल में बोले- अब तक आए 2 लाख 45 हजार करोड़ रुपए के प्रस्ताव

वही भारतीय किसान संघ के पदाधिकारी सुभाष पटेल ने बताया कि, जब सोसाइटी और बाजार में डीएपी खाद उपलब्ध नहीं है तो प्रशासन की नाक के नीचे नकली खाद का खेले कैसे चल रहा है। पकड़ाए खाद की जांच जल्द करवा कर कड़ी कार्रवाई किए जाना चाहिए। साथ ही किसानों को आगाह करते हुए कहा कि किसान अधिकृत स्थान से ही खाद खरीदे।

नकली डीएपी खाद की शिकायत मामले को लेकर जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि, पकड़ाया डीएपी खाद से भरा वाहन के ड्राइवर से डीएपी खाद मामले में पूछताछ की जा रही है। अभी तक उसने कोई जानकारी नहीं दी है। साथ बोरी पर जिस कंपनी की डिटेल लिखी है। उनके प्रतिनिधि को भी पत्र लिख कर रिपोर्ट मांगी है अगर वह बताते है कि यह मिस ब्रांड है तो वाहन के ड्राइवर के खिलाफ एफआईआर कार्रवाई की जाएगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m