Maharashtra Assembly Election 2024: छोटे घटक दलों को चिंता है कि महाविकास आघाडी (MVA) के सहयोगियों ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारा समझौते को अंतिम रूप देने में देरी की है. एमवीए साझेदारों के बीच सीट बंटवारे पर जारी बहस से छोटी पार्टियां, जिनमें समाजवादी पार्टी (SP), आम आदमी पार्टी (AAP), वामपंथी दल और पीजेंट एंड वर्कर्स पार्टी (PWP) शामिल हैं.

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ मचाएगा कहर! बिहार-झारखंड ,ओडिशा में भारी बारिश के आसार, कई ट्रेनें रद्द

МVA कार्यालयों में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसकी अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है. सीट आवंटन में लगातार देरी चुनाव में उनके प्रदर्शन पर असर डाल सकती है.

MVA को 31 सीटों पर मिली थी जीत

महाराष्ट्र में पिछले लोकसभा चुनाव में एमवीए ने 48 में से 31 सीटों पर जीत हासिल की थी, इसलिए छोटी पार्टियां अब “इंडिया” गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त करती हैं. कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) एमवीए के प्रमुख घटक दलों थे.

Bengaluru Building Collapse: बेंगलुरु में भारी बारिश से 7 मंजिला इमारत गिरी, 5 लोगों की मौत, डिप्टी CM बोले- प्रकृति को नहीं रोक सकते

विपक्षी गठबंधन के प्रचार अभियान का समर्थन करने वाले छोटे दलों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी ने 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में 12 सीटों के लिए औपचारिक अनुरोध किया है और पांच निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों की घोषणा भी की है.

Girls Gang War Video: बीच सड़क पर लड़कियों में गैंग वॉर, जमकर चले लात-घूंसे, देखें वायरल वीडियो

‘हरियाणा जैसा ही हश्र होगा’

सपा के एक नेता ने कांग्रेस की “गलतियों” पर आक्रोश व्यक्त किया, जिन्हें उन्होंने माना कि हरियाणा में कांग्रेस की पराजय का कारण बनीं. उन्होंने कहा कि सीट बंटवारे के समझौते को कम से कम दो सप्ताह पहले अंतिम रूप देना चाहिए था. सपा नेता अबू आसिम आजमी ने कहा, ‘‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश और महाराष्ट्र की दुर्दशा को देखते हुए ये दल अपनी सीटों की मांग में व्यस्त हैं. कांग्रेस, एनसीपी (एसपी) और शिवसेना (यूबीटी) को सीट बंटवारे की बातचीत को अंतिम रूप देना चाहिए, अन्यथा हरियाणा जैसा हश्र होगा.

‘लॉरेंस बिश्नोई को मिट्टी में मिला देंगे: भीम सेना ने लॉरेंस बिश्नोई को दी चुनौती, कहा- गृहमंत्री इजाजत दें तो 2 घंटे 4 मिनट के अंदर…

PWP ने मांगी 6 सीटें

महाराष्ट्र में आम आदमी पार्टी भी आगामी चुनाव में भाग लेने के लिए उत्सुक है. एक नेता ने कहा, “हमने MVA दलों को सीटों की सूची दी है . हमें उम्मीद है कि बुधवार तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि हम कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे या अकेले चुनाव लड़ेंगे.” जयंत पाटिल के नेतृत्व वाली PWP ने 6 सीटों की मांग की है, जिनमें पनवेल,लोहा, उरण, अलीबाग, पेण और सांगोला शामिल हैं. वामपंथी दल भी सीट बंटवारे को जल्द ही पूरा करने पर जोर दे रहे हैं, क्योंकि वर्तमान में उनके पास 288 सदस्यीय विधानसभा में सिर्फ एक सीट है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक