भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार ने आज कटक शहर के एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हृदय प्रत्यारोपण के लिए एमजीएम हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड, चेन्नई के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

ओडिशा के चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय (डीएमईटी) और एमजीएम हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के बीच स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मुकेश महालिंग की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, एमजीएम, चेन्नई ने ओडिशा के मेडिकल कॉलेजों की दो टीमों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया था। चूंकि एससीबी अस्पताल में बुनियादी ढांचा उपलब्ध है, इसलिए इसने शुरुआती 10 मामलों के लिए निःशुल्क हृदय प्रत्यारोपण करने की मंशा व्यक्त की।

वे एससीबी अस्पताल में व्यावहारिक प्रशिक्षण, कार्यात्मकता के लिए सुझाव, रोगी की जांच और ऑपरेशन के बाद की अनुवर्ती कार्रवाई जैसे सभी कदम भी उठाएंगे। इसके बाद, एससीबी अस्पताल के डॉक्टरों की टीम द्वारा आगे के प्रत्यारोपण किए जाएंगे।

मंत्री ने कहा कि मरीजों को ये सेवाएं निःशुल्क मिलेंगी। इस पहल से बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है, क्योंकि इससे हृदय प्रत्यारोपण सुलभ हो जाएगा और मरीजों को इलाज के लिए ओडिशा से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।