भुवनेश्वर : पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीओआर) और दक्षिण पूर्वी रेलवे (एसईआर) ने आज बताया कि चक्रवात दाना के कारण और ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। यह चक्रवात आधी रात को ओडिशा तट पर आने वाला है।

रेलवे अधिकारियों ने आज 28 और ट्रेनें रद्द कर दी हैं। आज 17 ट्रेनें रद्द की गईं, जबकि 25 अक्टूबर (कल) के लिए 10 और ट्रेनें रद्द की गई हैं और 27 अक्टूबर के लिए 1 ट्रेन को निलंबित कर दिया गया है।

इसके साथ ही, चक्रवात दाना के कारण अब तक ओडिशा से गुजरने वाली कुल 203 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। इससे पहले, ईसीओआर ने चक्रवात दाना से पहले 197 ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की थी। अधिकारियों ने अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न स्टेशनों के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

आईएमडी के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, उत्तर-पश्चिम और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान ‘दाना’ पिछले 6 घंटों के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ गया है और पारादीप (ओडिशा) से लगभग 210 किमी दक्षिण-पूर्व, धामरा (ओडिशा) से 240 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 310 किमी दक्षिण में केंद्रित है।

यह 24 अक्टूबर, 2024 की मध्य रात्रि से 25 अक्टूबर, 2024 की सुबह तक उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को भितरकनिका और धामरा (ओडिशा) के पास पार करने की बहुत संभावना है। एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में इस तूफान की हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटे से 120 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।