कर्नाटक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं के गुरु माने जाने वाले कर्नाटक के तुमकुरु स्थित सिद्धगंगा मठ के प्रमुख डॉ. शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में न‍िधन हो गया है. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे और उनका मठ में ही इलाज चल रहा था. उनके निधन के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने तीन दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है. इसके अलावा कल पूरे राज्य में सरकारी छुट्टी रहेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर शिवकुमार स्वामी को श्रद्धांजलि दी है. उनके अंतिम दर्शन करने के लिए मठ में लोगों का तांता लगा हुआ है.

फाइल फोटो

शिवकुमार स्वामी जी की तबीतय में पिछले दो महीनों से उतार चढ़ाव देखा गया. उन्हें रविवार रात से वेंटिलेटर पर रखा गया था. उनके शरीर में प्रोटीन का स्तर और ब्लड प्रेशर बहुत कम हो गया था. जिस वजह से रविवार दोपहर को उनकी मौत हो गई. सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी. कुमारस्वामी, पूर्व मुख्यमंत्री बीएस. येदियुरप्पा, सदानंद गौड़ा शिवकुमार स्वामी का हालचाल लेने पहुंचे थे. इससे पहले प्रदेश के उप मुख्यमंत्री जी. परमेश्वर मठ भी यहां का दौरा कर चुके हैं. तुमकुरू आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राज्य सरकार की ओर से स्पेशल बसें चलाई जा रही हैं. ये बसें राज्य के अलग-अलग शहरों से चलाई जाएंगी, ताकि श्रद्धालुं स्वामी के अंतिम दर्शन कर सकें.

बता दें कि शिवकुमार स्वामी को वर्ष 2007 में उनके 100वें जन्मदिन पर तत्कालीन कर्नाटक सरकार ने राज्य के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘कर्नाटक रत्न’ से नवाजा था. वर्ष 2015 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया था, जबकि कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी उन्हें ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने की मांग की थी.