शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्यप्रदेश के रतलाम का विनोबा सीएम राइज स्कूल ‘विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरुस्कार, 2024’ के ‘नवाचार’ श्रेणी में प्रथम स्‍थान पर घोषित हुआ है। लंदन स्थित T-4 एजुकेशन संस्‍था ने आज गुरुवार को विभिन्‍न श्रेणियों में विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ विद्यालयों की घोषणा की। इस उपलब्धि पर मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शाला की टीम और स्‍कूल शिक्षा विभाग को बधाई दी है। वहीं स्‍कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने सीएम राइज स्कूल रतलाम के सभी सहयोगियों और विभाग को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

CM डॉ मोहन और शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश के सीएम राइज स्कूल ने विश्व में भारतीय शिक्षा की पताका फहराई है। प्रदेश सरकार सदैव विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य और शिक्षा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान रचने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य करेगी। स्‍कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह ऐतिहासिक उपलब्धि केवल राज्य के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। ऐसा इसलिए, क्योंकि सीएम राइज विनोबा ने दुनिया के स्कूलों को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब जीता है।

ये भी पढ़ें: CM डॉ मोहन से पंडित प्रदीप मिश्रा ने की मुलाकात, उज्जैन में संतों को स्थाई आश्रम बनाने के निर्णय पर जताया आभार

इस पुरस्कार की दौड़ में भारत के अलावा अमेरिका, यूके, स्पेन, ब्राजील, केन्या और थाईलैंड जैसे देशों से लगभग 1000 विद्यालय शामिल थे। T-4 संस्‍था के द्वारा इस अवार्ड की सम्‍मान निधि के तहत सीएम राइज़ विनोबा स्‍कूल रतलाम को 10 हजार यू.एस. डॉलर (लगभग 8 लाख 40 हज़ार रुपये) प्रदान किए जाएंगे। आपको बता दें कि लंदन के T-4 एजुकेशन इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित ये पुरस्कार उन स्कूलों को दिया जाता है, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और सामुदायिक प्रभाव का प्रदर्शन किया है। लंदन की संस्था T-4 एजुकेशन ने गुरुवार को वर्चुअल कार्यक्रम में विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें: कल बुदनी में जुटेंगे BJP के दिग्गज: रमाकांत भार्गव के नामांकन में होंगे शामिल, CM डॉ मोहन, शिवराज सिंह और VD शर्मा रहेंगे मौजूद, रोड शो के बाद चुनावी जनसभा को करेंगे संबोधित

इस पुरुस्‍कार ने भारत के सरकारी स्कूलों की क्षमताओं को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित किया है। साथ ही, यह भी साबित किया है कि दूर-दराज के आदिवासी क्षेत्रों में भी विश्व-स्तरीय शिक्षा संभव है। सीएम राइज विनोबा स्कूल ने “नवाचार” श्रेणी में अपनी साहसिक और नवाचारी पद्धतियों के माध्यम से यह साबित किया है कि शिक्षा का स्तर कहीं भी और किसी भी परिस्थिति में उच्चतम हो सकता है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m