पूर्वी लद्दाख में LAC पर सैन्य विघटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 22 अक्तूबर को स्थानीय कमांडर स्तर की मीटिंग देपसांग और डेमचॉक में हुई, जिसके बाद दोनों देशों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्ती को लेकर बीते दिनों एक महत्वपूर्ण समझौता किया, जिसे विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने सीमा पर तनाव कम करने  की दिशा में इसे बड़ी पहल बताया.

खालिस्तानी पन्नू ने फिर दी धमकी; अमित शाह पर इनाम, CRPF स्कूलों में धमाके की ली जिम्मेदारी

डेमचॉक में भारतीय सैनिक चार्डिंग नाले के पश्चिम की ओर पीछे की ओर जा रहे हैं, जबकि चीनी सैनिक (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) चार्डिंग नाले के दूसरी तरफ यानी पूरब की ओर वापस जा रहे हैं. दोनों तरफ से करीब 10-12 अस्थायी संरचनाओं (टेंपरेरी स्ट्रक्चर) बनाए गए हैं और 12 से 12 टेंट लगाए गए हैं, जो हट रहे हैं. पूरी तरह से वापसी में समय लगेगा. अगर सब कुछ ठीक रहा तो 10 दिन के भीतर पेट्रोलिंग शुरू हो सकती है.

Sameer Bhujbal: अजित पवार को फिर लगा झटका, मुंबई NCP अध्यक्ष समीर भुजबल का इस्तीफा, शिवसेना शिंदे गुट के प्रत्याशी के खिलाफ निर्दलीय भरा पर्चा

भारतीय सेना ने कहा कि सैनिक अब देपसांग में पेट्रोलिंग पॉइंट 10, 11, 11A, 12 और 13 तक जा सकेंगे. इनमें उत्तर में दौलत बेग ओल्डी और काराकोरम दर्रे की ओर 16 हजार फीट की ऊंचाई पर टेबल टॉप पठार भी शामिल है.

दोनों देशों के सैनिक उस स्थान पर तैनात थे, जहां 2020 से भारत-चीन टकराव चल रहा था. समाचार एजेंसी ने बताया कि शुक्रवार से भारतीय सैनिकों की वापसी शुरू हो गई है, जहां वे कुछ अस्थायी निर्माणों, जैसे टेंट और शेड को हटा दिया गया है. पूरी तरह से वापस आने में अभी कुछ समय लगेगा, दोनों सेनाएं पहले वाले स्थान पर वापस आने पर पेट्रोलिंग शुरू होगी.

Cyclone Dana: 120 KM की रफ्तार से धमरा पोर्ट के नजदीक टकराया साइक्लोन दाना, ओडिशा-पश्चिम बंगाल में तेज हवाओं के साथ हो रही मूसलाधार बारिश, पेड़ और सड़कों पर लगे बिजली के खंभे उखड़े, देखें वीडियो

21 अक्टूबर को हुआ था समझौता

21 अक्टूबर को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत और चीन ने सीमा पर पेट्रोलिंग प्रणाली पर समझौता किया है. इससे मई 2020 (गलवान टकराव) से पहले की स्थिति वापस आ जाएगी.

चीन-भारत समझौता: 21 अक्टूबर 2024 को दोनों देशों ने समझौता किया कि पूर्वी लद्दाख मेंलाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर अप्रैल 2020 की स्थिति बहाल करने के लिए चीन की सेना उन इलाकों से हटेगी, जहां उसने अतिक्रमण किया था. भारत-चीन सीमावर्ती इलाकों में पेट्रोलिंग के साथ 2020 के बाद उठे मुद्दों को सुलझाने के लिए प्रस्ताव तैयार हुआ है.

दोनों देश इस पर कार्रवाई करेंगे. अप्रैल 2020 में चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में कम से कम छह क्षेत्रों को अतिक्रमण किया था, लेकिन दो साल बाद चीनी पीएलए चार स्थानों से पीछे हट गई. दौलत बेग ओल्डी और डेमचोक के फ्रिक्शन पॉइंट्स पर गश्त पर सहमति नहीं हुई, जिससे भारतीय सेना को कई क्षेत्रों में रोका गया.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक