Shubman Gill: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी पुणे टेस्ट के दूसरे दिन शुभमन गिल 30 रन बनाकर आउट हो चुके हैं. उन्होंने अपनी इस छोटी सी पारी में एक दिल जीतने वाला सिक्स जमाया. देखिए…

Shubman Gill: 25 साल के शुभमन गिल ने काफी कम समय में क्रिकेट की दुनिया में बड़ा मुकाम हासिल किया है. वो तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया का अहम हिस्सा हैं. उन्हें फ्यूचर स्टार माना जा रहा है. कुछ दिग्गज कह चुके हैं कि यह युवा बल्लेबाज विराट कोहली जैसा लंबा सफर तय करेगा. जब भी गिल मैदान पर होते हैं तो उनके बैटिंग में क्लास दिखती है. पुणे में न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट में भी गिल ने अपनी क्लास दिखाई. उन्होंने गेंदबाज के सिर के ऊपर से एक शानदार छक्के लगाकर सभी का दिल जीत लिया. जिसने भी गिल का यह शॉट देखा वो देखता ही रह गया.

दरअसल, भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुणे में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच चल रहा है. दूसरे दिन के पहले सेशन में गिल और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर उतरे. दोनों बढ़िया शुरुआत दिलाई. गिल ने 72 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली, जिसमें 2 चौके और 1 क्लासिक छक्का शामिल रहा. गिल ने अपनी पारी का एकमात्र सिक्स विरोधी टीम के सबसे सीनियर गेंदबाज टिम साउदी के खिलाफ लगाया, जिसे देखकर विरोधी भी दंग रह गए.

सीधा छक्का

टिम साउद अपनी टीम के लिए पारी का 17वां ओवर डालने आए थे. इस ओवर की तीसरी गेंद गुड लेंथ पर थी, जिसे पर गिल टूट पड़े.  इस शॉट में भारतीय बल्लेबाज ने टी20 की झलक दिखाई, गिल बेखौफ अंदाज में क्रीज से बाहर निकले और गेंदबाज के ऊपर से सीधे छक्का जड़ दिया.

पहला टेस्ट नहीं खेले थे शुभमन गिल

शुभमन गिल चोट के चलते बेंगलुरु टेस्ट नहीं खेल पाए थे. उनकी जगह सरफराज खान को मौका मिला था, जिन्होंने 150 रनों की बढ़िया पारी खेली थी. गिल को गर्दन में अकड़न थी, लिहाजा वो पहले टेस्ट से बाहर थे. दूसरे मुकाबले में वो पूरी तरह फिट होकर लौटे हैं.

पहले दिन का लेखा जोखा

पुणे टेस्ट में पहले दिन के खेल की बात करें तो न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. भारत ने उसे 259 रन पर ऑल आउट कर दिया. टीम इंडिया के लिए वाशिंगटन सुंदर ने 7 जबकि आर अश्विन ने 3 शिकार किए. पहले दिन स्टंप तक टीम इंडिया ने 1 विकेट खोकर 16 रन बना लिए थे.

भारत-न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत – यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड – टॉम लाथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, एजाज पटेल, विलियम ओ’रूर्के.