भुवनेश्वर: वाणिज्यिक कर और वस्तु एवं सेवा कर (सीटी-जीएसटी) के अधिकारियों ने ओडिशा के मयूरभंज जिले के बारीपदा में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए एक लॉजिस्टिक्स वैन से करीब 20 किलो सोना जब्त किया. वाहन पर सोने की तस्करी का संदेह था, जिसे सीटी-जीएसटी डिवीजन के प्रवर्तन दस्ते ने शुक्रवार को शहर के एमकेसी छक में रोका.

जब्त किए गए सोने का सही आकलन अभी नहीं किया गया है, लेकिन इसकी कीमत करीब 20 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है.

रिपोर्ट के अनुसार, वाहन मुंबई से कोलकाता होते हुए ओडिशा के मयूरभंज और बालासोर जिलों में कुछ आभूषण दुकानों में सोने के आभूषण पहुंचा रहा था. लेकिन जब अधिकारियों ने जांच के लिए वाहन को रोका, तो चालक सहायक दस्तावेज दिखाने में विफल रहा, जिससे संदेह हुआ और न ही वह संतोषजनक जवाब दे सका. गड़बड़ी का संदेह होने पर सीटी-जीएसटी दस्ते ने सत्यापन के लिए सोना और वाहन जब्त कर लिया.

अधिकारियों में से एक ने बताया कि उन्होंने अपनी मोबाइल गतिविधि के दौरान एक आभूषण की दुकान पर सोने के आभूषणों की डिलीवरी करने वाले वाहन को देखा. उन्होंने कहा, “हमने लॉजिस्टिक्स वैन को रोका और उन्होंने जो बिल दिखाया वह प्रामाणिक नहीं था. किसी भी तरह की गड़बड़ी को दूर करने के लिए, हमने लगभग 20 किलोग्राम सोना जब्त किया और आगे की जांच कर रहे हैं.”

उन्होंने यह भी बताया कि वैन मुंबई से कोलकाता होते हुए आ रही थी और उसे मयूरभंज और बालासोर के बारीपदा और उदाला में सोने के आभूषणों की डिलीवरी करनी थी. उन्होंने कहा, “हम अभी भी सोने की डिलीवरी और मयूरभंज और बालासोर जिलों के कुछ ज्वैलर्स की संदिग्ध संलिप्तता की जांच कर रहे हैं. लेकिन सत्यापन पूरा होने के बाद विवरण पता चलेगा. किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर जीएसटी अधिनियम के तहत निर्धारित प्रावधानों के अनुसार जुर्माना लगाया जाएगा.”