Maha Vikas Aghadi: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election) में महाविकास अघाड़ी के पार्टियों के बीच सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है। पहले से ही सीट शेयरिंग और विधानसभा सीट पर दावा करने को लेकर किचकिच जारी है। वहीं अब महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) की तीन प्रमुख पार्टियां शिवसेना-UBT, कांग्रेस और एनसीपी-शरद पवार अपने-अपने हिसाब से सीटों पर कैंडिडेट उतार रहे हैं।

…मतलब ये नहीं है कि सब कुछ सुलझ गया है: भारत-चीन के बीच LAC पर समझौते को लेकर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर- S Jaishankar On India-China Border

इसी बीच शिवसेना (UBT) उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट ने मुंबई की वर्सोवा विधानसभा सीट (Versova Assembly Seat) और घाटकोपर पश्चिम विधानसभा सीट (Ghatkopar West Assembly Seat) पर भी अपने उम्मीदवार उतार दिए है। इन सीटों पर एनसीपी (NCP) शरद पवार (Sharad Pawar) गुट और कांग्रेस (Congress ) भी दावा कर रही थी।

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई लड़ेगा चुनाव! दिवंगत नेता बाबा सिद्दीकी की सीट से लड़ाने के लिए खरीदा गया नामांकन पत्र

शिवसेना (UBT) ने शनिवार को वर्सोवा और घाटकोपर पश्चिम सीटों के लिए हारून खान और संजय भालेराव को अपना उम्मीदवार बनाया है। 20 नवंबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए इन सीटों पर कांग्रेस और एनसीपी (SP) ने भी दावा किया था। वहीं दहिसर निर्वाचन क्षेत्र से शिवसेना (UBT) नेता अभिषेक घोसालकर के पिता विनोद घोसालकर को मैदान में उतारा है।

Maharashtra Congress Candidate List: महाराष्ट्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 16 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट, सीट शेयरिंग के फॉर्मूले से राहुल गांधी नाराज

बता दें कि 8 फरवरी 2024 की रात पूर्व पार्षद अभिषेक घोषालकर की गोली मार कर हत्या की गई थी। वहीं हमला करने वाले आरोपी मॉरिस नरोन्हा ने भी खुद को चार गोलियां मारकर सुसाइड किया था।

BIG News: झारखंड चुनाव के बीच BJP ने बदला प्रदेश अध्यक्ष, बाबूलाल मरांडी को हटाकर रविन्द्र कुमार राय को सौंपी जिम्मेदारी

उद्धव ठाकरे ने घोषित किए 18 और कैंडिडेट
पार्टी ने पांचवी सीट मालाबार हिल से भैरुलाल जैन को मैदान में उतारा है. इसके अलावा अंधेरी पूर्व से विधायक रुतुजा लटके को फिर से उम्मीदवार बनाया है। कुर्ला से शिवसेना(यूबीटी) ने प्रवीण मोरज़कर को उम्मीदवार बनाया है। मुंबई में कुल 36 विधानसभा क्षेत्र हैं।

Rahul Gandhi Salon Video: दिल्ली के एक सैलून में पहुंचे राहुल गांधी, बनवाई दाढ़ी, वीडियो शेयर कर लिखा- ‘कुछ नहीं बचता है’, ये शब्द आज हर गरीब-मिडिल क्लास की कहानी

इसके अलावा उद्धव ठाकरे के गुट वाली शिवसेना ने शनिवार को 15 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। इसमें जळगाव शहर से जयश्री सुनील महाजन, परतूर से आसाराम बोराडे, हिंगोली से रूपाली राजेश पाटील, बुलढाणा से जयश्री शेळके, दिग्रस से पवन श्यामलाल जयस्वाल, वडाळा से श्रद्धा श्रीधर जाधव, श्रीगोंदा से अनुराधा राजेंद्र नागावडे, कणकवली से संदेश भास्कर पारकर, देवळाली (अजा) से योगेश घोलप, शिवडी से अजय चौधरी, कल्याण पूर्व से धनंजय बोडारे, कल्याण पश्चिम से सचिन बासरे, भायखळा से मनोज जामसुतकर, कणकवली से संदेश भास्कर पारकर और श्रीगोंदा से अनुराधा राजेंद्र नागावडे, चोपडा (अज) से राजू तडवी और धुले शहर से अनिल गोटे को टिकट दिया गया है।

महाराष्ट्र चुनाव: शरद पवार की NCP ने जारी की 22 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, देखें सूची- Maharashtra Election

कांग्रेस ने 85 की जगह 87 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

बता दें कि 288 सीटों वाले महाराष्ट्र विधानसभा में महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) में शिवसेना-UBT, कांग्रेस और एनसीपी-शरद पवार के बीच 85-85-85 का सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हुआ है। शेष सीट अन्य सहयोगी दलों को देने का निर्णय लिया गया था। हालांकि अभी भी सीट शेयरिंग को लेकर तीनों दलों व अन्य सहयोगियों के बीच बातचीत चल रही है। अब कांग्रेस ने तय कोटे से ज्यादा सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी है।

AAP: महाराष्ट्र के चुनावी मैदान में आप की होगी एंट्री, इस सीट पर उतार सकती है उम्मीदवार

सीट शेयरिंग के फॉर्मूले से राहुल गांधी नाराज

इधर सूत्रों की खबर के मुताबिक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी महाराष्ट्र में सीट बंटवारे से नाराज बताए जा रहे हैं। महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर दिल्‍ली पार्टी मुख्यालय में शुक्रवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी। सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी बैठक बीच में ही छोड़कर बाहर निकल गए। वह कांग्रेस पार्टी की मजबूत पकड़ वाली सीटों को एमवीए सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) को देने पर नाराज हैं।

वायनाड के नाम, प्रियंका गांधी का पैगामः कांग्रेस नेत्री ने लिखी चिट्ठी, कहा- आप मेरे मार्गदर्शक और…- Priyanka Gandhi

महाराष्ट्र में कब है विधानसभा चुनाव?

बता दें कि महाराष्ट्र में निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा हो चुकी है। राज्य में विधानसभा चुनाव की सभी 288 सीटों पर एक ही फेज में 20 नवंबर को होंगे। वहीं नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

‘लॉरेंस बिश्नोई को मिट्टी में मिला देंगे: भीम सेना ने लॉरेंस बिश्नोई को दी चुनौती, कहा- गृहमंत्री इजाजत दें तो 2 घंटे 4 मिनट के अंदर…

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H