अनिल मालवीय, इछावर (सीहोर)। मध्य प्रदेश में खाद की किल्लत ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। प्रदेश के राजस्व मंत्री के क्षेत्र में ही किसान जूझ रहे है। एक बोरी यूरिया के लिए उन्हें रात रात भर जगना पड़ रहा है। जब मंत्रीजी के इलाके में यह हाल तो है प्रदेश के अन्य जिलों का अनुमान आप खुद ही लगा सकते है।

प्रदेश के राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा के गृह क्षेत्र में ही किसान खाद की किल्लत को लेकर खासे परेशान दिखाई दे रहे है। यूरिया और डीएपी उर्वरक के लिए उन्हें खासी परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। हालात यह है कि किसानों को खाद की एक बोरी के लिए सोसायटियों के सामने दो-दो दिन कतार में खड़े रहने को मजबूर होना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: ‘MP में जहां उपचुनाव, सिर्फ वहां पहुंच रही खाद’ जयराम रमेश ने सरकार पर बोला हमला, कहा- वोट के लिए किसी भी स्तर तक गिर सकते हैं

कई जगह किसानों को खाद मिलने की उम्मीद में रातजगा करते हुए आसानी से देखा जा सकता है। अधिकांश मार्केटिंग सोसायटियों के सामने किसानों की भारी भीड़ उमड़ रही है, लेकिन खाद की कमी के कारण उन्हें बेरंग ही लौटना पड़ रहा है। उधर किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद नहीं मिलने से उनका कृषि कार्य प्रभावित हो रहा है। खाद का स्टाक कब आएगा ? और किसानों को कब तक पर्याप्त मात्रा में मिलेगा ? इन सवालों के जवाब फिलहाल किसी भी जिम्मेदार अधिकारी के पास नहीं है।

ये भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह ने खाद वितरण केंद्र का किया निरीक्षण, अधिकारियों की लापरवाही पर हुए नाराज, कहा- हल्के में न लिया जाए

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m